देश

रोटी, कपड़ा और मकान का अधिकार हमें बाबासाहब के संविधान से ही मिला है: ललन कुमार

लखनऊ/बक्शी का तालाब: उत्तर प्रदेश काँग्रेस कमेटी के मीडिया संयोजक ललन कुमार ने लखनऊ की बक्शी का तालाब  विधानसभा के मामपुर बाना में स्थित अम्बेडकर पार्क में बाबासाहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर आयोजित  “महापरिनिर्वाण दिवस समागम” में भाग लिया और हमारे संविधान निर्माता बाबासाहब भीमराव अम्बेडकर जी को याद करते हुए लोगों को अपने अधिकारों एवं शक्तियों से अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि बाबासाहब आंबेडकर  कारण हम आज खुली हवा में साँस ले रहे हैं। उन्होंने हमें मौलिक अधिकार देकर सशक्त बनाया, देश में कहीं भी रहने, घूमने, खाने, बोलने की स्वतंत्रता दी। आज कुछ ताकतें हैं जो हमसे हमारे अधिकारों को छीनने का प्रयास कर रही हैं। भाजपा सरकार द्वारा देश के संविधान को बार-बार कुचलने का प्रयास किया जा रहा है। मगर वह उनके इन मंसूबों में विफल होंगे। संविधान की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।

आज हमारे देश का किसान त्रस्त है। उन्हें अपनी फसलों के सही दाम नहीं मिल रहे। खुशहाल भारत और किसानों पर अत्याचार हो रहे हैं। हाल ही में किसान कानूनों के विरुद्ध किसानों द्वारा किये जा रहे किसान आन्दोलन के बारे में सभी जानते हैं। पढ़े लिखे युवा बेरोजगार हैं। महँगाई दर चरम पर है। रोटी कपडा और मकान का अधिकार हमें बाबासाहब के संविधान से ही मिला है। हमें इस ओर ध्यान देना होगा। हमारे अधिकारों को ध्यान में रखते हुए अपने हक की लड़ाई लड़नी होगी। हमारे हक लिए ही हमें आवाज़ उठाने का अधिकार बाबासाहब में हमें दिया है।