देश

हमें श्मशान बनाने वाली विचारधारा नहीं चाहिए हमें स्कूल-अस्पताल बनाने वाली विचारधारा चाहिए: संजय

लखनऊः आम आदमी पार्टी के राष्ट्री प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने समाचार चैनल एबीपी के शिखर सम्मेलन में यूपी की योगी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 2017 में मोदी जी और योगी जी प्रचार कर रहे थे कि अगर गाँव-गाँव में कब्रिस्तान हो सकता है तो शमशान भी होना चाहिए, हमें श्मशान बनाने वाली विचारधारा नहीं चाहिए हमें स्कूल-अस्पताल बनाने वाली, सड़कें बनाने वाली, उद्योग लगाने वाली, रोजगार देने वाली विचारधारा चाहिए।

संजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोग जिस भ्रष्टाचार को रोकने के लिए योगी आदित्यनाथ को लेकर आए थे आज उत्तर प्रदेश के सभी दफ्तरों में, तहसीलों में, थाने में, अस्पतालों में आपको उसी रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि UP में स्वास्थ्य और शिक्षा, दो बड़े मुद्दे थे लेकिन न तो कोई कॉलेज बना और ना ही कोई अस्पताल बना बल्कि कोरोना की महामारी में UP ने वो हालत देखी कि लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर 12000 का 55000 में मिला। लाशों की कतारें लगी रहीं, उन्हें लकडियां तक नसीब नहीं हुई।

दिल्ली की तर्ज़ पर यूपी

आम आदमी पार्टी के तेज तर्रार नेता ने कहा कि दिल्ली का बजट 60 हजार करोड़ रुपए है जबकि UP का बजट 5.5 लाख करोड़ रुपए, फ्री300 यूनिट बिजली, फ्री शिक्षा,फ्री पानी, फ्री स्वास्थ्य, महिलाओं के लिए फ्री बस की यात्रा जैसी सारी योजनाएं दिल्ली की तरह UP में भी लागू हो सकती हैं लेकिन इसके लिए सरकार की नियत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार की पूरी ऊर्जा नफरत फैलाने और मुकदमा लिखने में जा रही है, ऐसे में आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि उत्तर प्रदेश के अंदर विकास के कार्यक्रम सही मायने में लागू हो पायेंगे!

संजय सिंह ने कहा कि आप जाति और धर्म के नाम पर लोगों के बीच झगड़े कराएंगे, मुकदमें लिखवाएंगे, विद्वेष की भावना से काम करेंगे तो उत्तर प्रदेश तरक्की की राह पर नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल जी का दिल्ली मॉडल जिसमें 300 यूनिट बिजली फ्री देने की बात हम करते हैं जिसमें पानी फ्री, स्वास्थ्य फ्री, शिक्षा फ्री देने की बात हम करते हैं वह सारा कार्यक्रम हम उत्तर प्रदेश में भी लागू कर सकते हैं यहां बजट की और संसाधन की कोई कमी नहीं है।

क़ानून व्यवस्था बदतर

संजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था इतनी बदतर है कि यहां पर 6 साल, 8 साल, 10 साल की बच्चियों के साथ बलात्कार की घटनाएं हो रही है। हाथरस में कांड हुआ, लखीमपुर खीरी, जौनपुर,  बागपत में कांड हुआ। आज महिलाओं के मन में असुरक्षा की भावना है इस उत्तर प्रदेश में। आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर संजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर हम सभी 403 विधानसभाओं में बूथ लेवल तक संगठन निर्माण में लगे हुए हैं, हमारी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल जी एवं राष्ट्रीय नेतृत्व तय करेगा कि हम उत्तर प्रदेश में कितने सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।