VIDEO:शमी भाई की मेहनत पर रोहित ने फेरा पानी, टीम इंडिया पर संकट के बादल, अफ्रीका का 15 साल का सुखा खत्म

साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 30वें मैच (India vs South Africa, 30th Match, Super 12 Group 2) में 5 विकेट से हरा दिया है। अंतिम ओवर तक चले इस मुकाबले (India vs South Africa, 30th Match, Super 12 Group 2) में आखिरकार जीत प्रोटियाज की हुई।

हालांकि 134 रनों का छोटा लक्ष्य पूरा करने में अफ्रीका के पसीने छूट गए। उन्होंने 5 विकेट और 2 गेंद बाकी रहते 137 रन बनाकर मुकाबला (India vs South Africa, 30th Match, Super 12 Group 2) जीता।

शमी ने अपने तीसरे ओवर में मिलर को बांधे रखे। ऐसे में मिलर एक गेंद को समझ नहीं पाए और रन के लिए दौड़ पड़े। रोहित ने उस गेंद पर रन आउट कर आसान मौका छोड़ दिया। शमी ने ओवर में महज तीन रन खर्च किये।

India vs South Africa, 30th Match, Super 12 Group 2 मैच में 5.4 ओवर में महज 24 रनों पर 3 विकेट के गिरने के बाद साउथ अफ्रीका के हाथ के मैच फिसलता जा रहा था। लेकिन डेविड मिलर और एडेन मारक्रम के बीच 60 बॉल में 76 रनों की पार्टनरशिप ने प्रोटियाज को मैच में वापस ला दिया। हार्दिक पांड्या ने मारक्रम को आउट कर साझेदारी को तोड़ा।

मैच (India vs South Africa, 30th Match, Super 12 Group 2) में मारक्रम ने 41 गेंदों में 52 रनों का पचासा जड़ा। मैच जीताने का बाकी काम डेविड मिलर की 46 गेंदों में 59 रनों की नाबाद पारी ने कर दिया। इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

इसके अलावा टेम्बा बावुमा ने 10 और ट्रिस्टन स्टब्स ने 6 रन बनाए। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए। एक-एक सफलता मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और आर अश्विन के हाथ लगी।

मैच (India vs South Africa, 30th Match, Super 12 Group 2) में पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 8.3 ओवर में 49 रनों पर 5 विकेट खो दिए थे। तब सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला और टीम को 134 के लड़ने योग्य स्कोर तक पहुंचा दिया।

सूर्या  ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय की 11वीं फिफ्टी लगाई और 40 गेंदों में 68 रन जड़ दिए। उनकी इस पारी से 6 चौके और 3 छक्के आए। सूर्यकुमार ने दिनेश कार्तिक के साथ 52 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। सूर्या का विकेट पार्नेल के खाते में गया।

इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 15 और विराट कोहली ने 12 रन बनाए। भारतीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज लुंगी एंगीडी और वेन पार्नेल के समक्ष बेबस दिखाई दिए। इन दोनों गेंदबाजों को भारत ने कुल 7 विकेट दिए। एंगीडी ने जहां टीम इंडिया के टॉप-3 विकेट समेत हार्दिक को चलता किया, वहीं पार्नेल ने सूर्यकुमार का कीमती विकेट निकाल कार्तिक-अश्विन का भी शिकार किया।

Imageएंगीडी ने 4 ओवर में 29 रन खर्चते हुए 4 सफलताएं अर्जित किए। जबकि बाएं हाथ के फास्ट बॉलर पार्नेल ने एक मेडन डालते हुए 15 रन देकर 3 विकेट लिए। एक विकेट एनरिक नोर्टजे ने लिया।

टीम इंडिया को पॉइंट टेबल में लगा झटका

Imageइस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की ये पहली हार है। इस हार के साथ ही वे ग्रुप-2 के पॉइंट टेबल में फिसल कर पहले से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। अब पहले पायदान पर 5 पॉइंट के साथ दक्षिण अफ्रीका का कब्जा हो गया है। इतना ही नहीं बांग्लादेश भी एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे पायदान पर खिसक गया है।

First time SA have beaten India in an ICC event since beating them in Nagpur in 50-over WC in 2011 and first time in t 20 worldcup.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *