सोहा ख़ान की अनूठी कामयाबी, बोर्ड परीक्षा में हासिल किये शत प्रतिशत अंक

0
931

जयपुरः हाल ही में देश में कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आया है। इन परीक्षाओं में लड़कियों ने बाजी मारी है। इसी क्रम में राजस्थान की छात्रा सोहा खान ने अनूठा रिकॉर्ड बनाया है। सोहा खान ने 12वीं की परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

जानकारी के लिये बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CWSN) परीक्षा 2022 का परिणाम शुक्रवार को जारी हुआ था। परिणाम में रामलाल शिक्षण संस्थान अलसीसर झुंझुनूं की छात्रा चैनपुरा निवासी सोहा खान ने 500 में से 500 अंक प्राप्त किए हैं। इस अनूठी सफलता पर स्कूल में छात्रा का स्वागत किया गया।

अहसान अली खान की पुत्री सोहा खान ने बताया कि वह रोजाना 5-6 घंटे पढ़कर यह कामयाबी हासिल की है। सोहा नियमित रूप से पढ़ाई के साथ साथ खेल का भी ध्यान रखा। सोहा ने बताया कि जज्बा हो तो न तो संसाधनों की कमी आड़े आती है और न ही हालात।

सोहा के पिता अहसान अली खान अरब देश में मजदूरी करते हैं, माता गृहणी हैं। सोहा खान ने रामलाल शिक्षण संस्थान के संचालक मनफूल सिंह श्योराण को आदर्श माना है। सोहा खान झूंझनू की चैनपुरा निवासी हैं, उन्होंने 12वीं कला वर्ग में 100 प्रतिशत अंक हासिल कर राजस्थान की किसी भी बोर्ड परीक्षा में प्रथम बार अनूठा रिकॉर्ड बनाया है।

भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सोहा ने 10वीं बोर्ड में 83.67 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इस अवसर पर रामलाल शिक्षण संस्थान अलसीसर की ओर से सुरेश श्योराण ने सोहा खान के घर चैनपुरा पहुंचकर परिवार के सदस्यों को बधाई दी और सम्मान किया।

सोहा की मां बाजेगा खान ने कहा कि सोहा के जन्म से पहले मेरे दो बेटियां और थी। यह तीसरी हुई तो मुझे बहुत दुख हुआ था। उसके बाद जब यह पता चला कि वह दिव्यांग है तो पूरा परिवार रोने लग गया था। लेकिन आज सोहा ने साबित कर दिया दिया कि बेटियां किसी से कम नहीं है। बेटियां किसी पर बोझ नहीं होती। आज सभी को सोहा पर गर्व हो रहा है।

Leave a Reply