काबुल हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद अमेरिकी वायु सेना विमान से गिरकर तीन लोगों ने गंवाई जान

0
88

काबुल: अफगानिस्तान में राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद यहां से बाहर जाने के लिए लोगों में अफरातफरी मची है और काबुल हवाई अड्डे पर सोमवार को सैकड़ों लोग अमेरिकी वायु सेना के सी -17 विमान में चढ़ते हुए देखे गए। इनमें से कईं लोगों की विमान से गिरकर मौत भी हो गई है।

अमेरिकी वायु सेना के सी-17 विमान के हवाई अड्डे से उड़ने के बाद एक वीडियो में दिखाया गया कि विमान से गिरकर तीन लोगों की मौत हो गई। सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए वीडियो में सैकड़ों अफगान लोगों को सी-17 के साथ-साथ हवाई पट्टी पर पर दौड़ते हुए देखा गया। कुछ यात्री विमान के बाहर लैंडिंग गियर के पास चिपके देखे गए।

एक अन्य वीडियो में विमान के उड़ने के बाद आसमान से कुछ चीजों को गिरते हुए देखा गया। बाद में, सोशल मीडिया पर स्थानीय लोगों द्वारा तीन लोगों के शवों को एकत्र करने की तस्वीरें सामने आईं। काबुल के खैरकहाना इलाके के पास इन लोगों की विमान से गिरकर मौत हो गयी।

इससे पहले काबुल के हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस समय अफरा-तफरी मच गई थी, जब तालिबान के देश पर कब्जा करने और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के एक दिन बाद कई लोगों के मारे जाने और घायल होने की रिपोर्टें सामने आयी।

टोलो समाचार एजेंसी ने एक वीडियों दिखाया जिसमें सैंकड़ों लोग गोलीबारी के बाद हवाई पट्टी पर दौड़ते नजर आए। बाद में इसने हवाई अड्डे पर जमीन पर कुछ लोगों के मृत पड़े होने की कथित तस्वीरें भी दिखाईं।

गौरतलब है कि काबुल हवाई अड्डे पर रविवार से भारी भीड़ जमा हो गयी है। देश पर तालिबान के कब्जे के बाद लोगों को अफगानिस्तान छोड़ते हुए देखा गया। सोशल मीडिया पर हवाई अड्डे पर सो रहे लोगों और विमानों के आसपास भीड़ की वीडियो और तस्वीरें देखने को मिली।

सोमवार को हवाई अड्डे से सभी वाणिज्यक उड़ानों के रद्द करने की घोषणा की गई है। काबुल हवाई अड्डे पर रविवार को अफरा तफरी देखी गयी, जहां 2000 से अधिक लोग देश छोड़ने के लिए वाणिज्यिक उड़ानों में सवार होने की उम्मीद लगाए हुए थे।