देश

पूर्व सांसद ने तैयार की ‘टूलकिट’ बताया ‘हर गली चौराहे पर तेज़ आवाज़ में लगायें ये नारा’

नई दिल्लीः समाजिक कार्यकर्ता दिशा रवी को टूलकिट के मामले में गिरफ्तार किया गया है। इसी बीच पूर्व राज्यसभा सांसद जावेद अली ख़ान ने ‘अपनी’ टूलकिट तैयार की है। इस टूलकिट को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए जावेद अली ख़ान ने कहा है कि यह टूल किट मैंने तैयार की है डरें न तो आगे बढ़ायें। समाजवादी पार्टी के नेता जावेद अली ख़ान ने अपनी टूलकिट में पहला निशाना आरएसएस पर साधा है। उन्होंने कहा कि  स्वतंत्रता संग्राम में आरएसएस की भूमिका पर ज़ोर शोर से प्रश्न उठायें।

इसके बाद सपा नेता ने कहा कि संविधान, राष्ट्रीय ध्वज व राष्ट्रगान (जनगणमन) के सम्बन्ध में आरएसएस के विचारों से देशवासियों को अवगत करायें, स्वतंत्र भारत में हुए साम्प्रदायिक दंगों में आरएसएस को दोषी ठहराये जाने सम्बन्धी विभिन्न जाँच आयोगों की रिपोर्टों का प्रचार करें, राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की साम्प्रदायिक सद्भाव की नीति का अक्षरशः अनुसरण करें।

जावेद अली खान की टूलकिट में राष्ट्रीय एकता पर भी बल दिया गया है। उन्होंने कहा है कि हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई, आपस में सब भाई-भाई का नारा हर गली चौराहे पर तेज़ आवाज़ में लगायें। महंगाई, बेरोज़गारी, पैट्रोल-डीज़ल की मूल्य वृद्धि व चीन द्वारा सीमा अतिक्रमण पर 2014 से पहले के मोदी जी के वीडियो तेज़ी से वायरल करें।दो करोड़ नौकरी, एक के बदले दस सिर व लाल लाल आँख वाला बयान जनता को बार बार सुनवायें।

किसानों के मुद्दे पर जावेद अली ख़ान की टूलकिट कहती है कि किसानों की आय दुगनी व सस्ती बिजली सम्बन्धी वायदों के सम्बन्ध में भाजपा नेताओं से प्रश्न अवश्य पूछें। सरकारी बैंकों से जनता का पैसा मार विदेशों में ऐश कर रही मित्रमण्डली की स्वदेश वापसी तारीख़ अवश्य पूछें। और हाँ पाकिस्तानी बिरयानी और लाहौरी कबाब का स्वाद पूछना न भूलें।