मेवात के शाहबाज़ को मिली टी-20 वर्ल्‍ड कप में जगह

शाहनवाज़ आलम

देश के पिछड़े जिले में शुमार मुस्लिमबहुल इलाका हरियाणा के नूंह (मेवात) का क्रिकेटर शाहबाज अहमद अब टी-20 वर्ल्‍ड कप का हिस्‍सा बनने जा रहा है। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने नेट बॉलर के तौर पर टीम में भारतीय क्रिकेट टीम में जगह दी है। बाएं हाथ के खिलाड़ी शाहबाज अभी दुबई में चल रहे आईपीएल लीग में रॉयल चैलेंजर बैंग्‍लोर (आरसीबी) में बतौर ऑलराउंडर खेल रहे है।

टीम-20 वर्ल्‍ड कप में बतौर नेट बॉलर चयन होने की जानकारी की पुष्टि करते हुए शाहबाज के पिता अहमद जान ने खुशी जताते हुए कहा कि बेटा कामयाबी की नई बुलंदियों की ओर बढ़ रहा है। बेटे को टीम-11 में जगह मिलने की उम्‍मीद जताते हुए दुआएं मांगी है।

अहमद जान कहते है, “बेटे ने आईपीएल में खुद को साबित किया है। शाहबाज के रूप में आरसीबी को नया सितारा मिला है। अगर उसे टी-20 टीम में जगह मिलेगी, तो आगे भी कामयाब होगा। जिस जगह से शाहबाज वहां तक पहुंचा है, वहां से किसी खिलाड़ी का आईपीएल में खेलना और टी-20 में चयन होना पूरे जिले के लिए गर्व की बात है।”

बाएं हाथ के खिलाड़ी शाहबाज ने अक्‍टूबर 2020 में आईपीएल में कदम रखा था। अब तक आईपीएल में आरसीबी की तरफ से 13 मैच खेल चुके हैं और 6.8 के इकोनॉमी रेट से 9 विकेट ले चुके हैं। जबकि बल्‍लेबाजी करते हुए 111.5 के स्‍ट्राइक रेट से 60 रन बना चुके हैं। भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को अपना आदर्श मानने वाले शाहबाज ने दिसंबर 2018 में हैदराबाद की टीम के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेला और हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दी। इसके बाद फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के कारण शाहबाज को पिछले साल आईपीएल नीलामी में आरसीबी ने 20 लाख रुपए में खरीदा है।

उन्होंने अब तक के अपने करियर में 13 फर्स्ट क्लास, 21 लिस्ट ए और 25 टी20 मैच खेले हैं। लिस्ट A क्रिकेट में उनके नाम एक शतक के साथ कुल 435 रन और 18 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 559 रन बना चुके हैं, जिसमें 4 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। यहां उनके नाम 37 विकेट दर्ज हैं।

बता दें कि अहमद जान हरियाणा सरकार में बतौर रीडर कार्यरत है। पुन्हाना के रहने वाले अहमद जान फिलहाल पलवल स्थित राजस्व विभाग में पोस्टेड है।दो भाई बहन में शाहबाज छोटा है, जबकि बहन बड़ी है और डॉक्टर है।

(सभार आवाज़ दी वाइस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *