SEWA ने चलाया सफाई अभियान, इंजीनियर जाबिर बोले ‘एक आदर्श समाज की स्थापना हमारा लक्ष्य’

नई दिल्लीः ओखला के मशहूर सामाजिक संगठन Social Educational Welfare Association (SEWA) के स्वंयसेवियों की ओर से आज शाहीनबाग़ में सफाई अभियान चलाया गया। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर यह सफाई अभियान सेवा के चेयरमैन इंजीनियर मोहम्मद जाबिर के नेतृत्व में चलाया गया। इस दौरान SEWA के प्रमुख पदाधिकारी एंव सदस्य मौजूद रहे। संगठन के चेयरमैन इंजीनियर मोहम्मद जाबिर ने बताया कि यह सफाई अभियान शाहीनबाग़ स्थित मौहल्ला क्लीनिक से लेकर मदर डेयरी तक चलाया गया। उन्होंने कहा कि हमारी संस्था का मक़सद एक आदर्श समाज की स्थापना करना है।

जानकारी के लिये बता दें कि मोहम्मद जाबिर लंबे समय से सामाजिक कार्यों को अंजाम देते रहे हैं। सामाजिक कार्यों के लिये उन्होंने Social Educational Welfare Association संगठन बनाया थी, इस संगठन के माध्यम से उन्होंने इसी वर्ष लॉकडाउन में राशन वितरण और कोरोना महामारी में आई ऑक्सीजन कमी को दूर करने के लिये मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर वितरित किए थे। इंजीनियर मोहम्मद जाबिर ने बताया कि उनकी SEWA के प्रयासों द्वारा शाहीनबाग़ पार्क को फिर से पार्क बनाया गया है।

इंजीनियर मोहम्मद जाबिर ने बताया कि नाला रोड पर जो पार्क आज गुलज़ार नज़र आता है, उसे बनाने में उनकी SEWA ने महत्तवपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने बताया कि तक़रीबन दस महीने पहले तक यह पार्क आवारा पशुओं की शरणस्थली हुआ करता था, लेकिन उनकी कोशिशों से इस पार्क को फिर से पार्क बनाया गया है, इसमें पेड़, पौधे, घास इत्यादि लगाई गई है, इसके अलावा पेड़ पौधों की बाग़बानी के लिये सबमर्सिबल लगाकर एक आदमी की ड्यूटी सिर्फ इस पार्क के देखरेख के लिये लगाई गई है।

SEWA  के चेयरमैन इंजीनियर मोहम्मद जाबिर ने बताया कि हम एक ऐसे समाज की स्थापना करना चाहते हैं जो बाक़ी के लिये रॉल मॉडल बन जाए, हम चाहते हैं कि हमारी बस्तियों में साफ सफाई रहे, उनमें गंदगी के लिये कोई स्थान न रहे। इसलिये हम समय-समय पर सफाई अभियान चलाते हैं, ताकि समाज के बाक़ी लोग भी इसका अनुकरण करते हुए अपनी बस्तियों को गंदगी से पाक रखें।

सेवा की ओर से चलाए गए इस सफाई अभियान के दौरान कामरान चौधरी, इरफान ख़ान, उबैद चौधरी, आबिद चौधरी, मोहसिन ख़ान, मोनू सागर, शारिब हसन, असद राजपूत, मोहम्मद आरिफ सैफी, क़मर ख़ान, सफदर ख़ान, रईस सैफी, एनुल हसन, मंज़र ख़ान, आमिर ख़ान, हसन अहमद, फैसल ख़ान, ताज़ीम अहमद, चांद ख़ान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *