बगैर किसी कोचिंग के सदफ़ चौधरी ने UPSC में हासिल की 23वीं रैंक, रुड़की की बेटी ने रोशन किया परिवार का नाम

0
732

नई दिल्ली: यूपीएससी सीएसई मेन 2020 के नतीजों का ऐलान हो गया है। जिसमें शुभम कुमार ने टॉप किया है. वहीं दूसरे स्थान पर जागृति अवस्थी और अंकिता जैनन ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनानी में कामयाब रहीं. बता दें कि यूपीएससी सीएसई मेन 2020 के टॉप 5 उम्मीदवारों में तीन लड़कियां के नाम शामिल हैं।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा-2020 की जारी वरीयता सूची में शीर्ष 25 उम्मीदवारों में से 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं। लिस्ट में सिविल सेवा के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों में बेंचमार्क विकलांगता वाले 25 उम्मीदवार भी शामिल हैं। इनमें से 7 शारीरिक रूप से अक्षम, 4 दृष्टिबाधित, 10 बधिर और 4 बहु-विकलांगता श्रेणी के उम्मीदवार हैं।

सदफ़ ने रोशन किया नाम

उत्तराखंड के रुड़की की रहने वाली है सदफ चौधरी ने यूपीएससी सीएसई मेन 2020 में 23वां रैंक हासिल कर खुद का परिवार का नाम रोशन किया है।

दूसरी कोशिश और सेल्फ स्टडी से मिली कामयाबी

सदफ की यह दूसरी कोशिश थी। पहली कोशिश में वह प्रारंभिक परीक्षा में ही कामयाब नहीं हुई थी। मेन्स इम्तिहान में सदफ चैधरी ने राजनीतिक विज्ञान विषय लेकर तैयारी की थी। खास बात यह है कि सदफ ने इस इम्हिान के लिए किसी कोचिंग संस्थान की मदद नहीं ली है. उन्होंने घर पर रहकर सेल्फ स्टडी से यह मुकाम हासिल किया है। वह रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई में खर्च करती थीं। सदफ ने बताया कि वह पास करेंगी इसकी बात की उन्हें उम्मीद थी, लेकिन वह टाॅप 25 में शामिल होंगी इसका तस्ववुर उन्होंने नहीं किया था।

 

 

आईआईटी बाॅम्बे से की थी इंजीनयरिंग

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी की गई लिस्ट के अनुसार इस बार सिविल सेवा परीक्षा में शुभम कुमार ने पहला स्थान हासिल किया है। शुभम कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की है। वहीं, सेकंड रैंक हासिल करने वाली जागृति अवस्थी महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं। उन्होंने एमएनआईटी, भोपाल से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री ली है।

Leave a Reply