मैकेनिक की बेटी रुबिना ने रचा इतिहास, पैरा शू’टिंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए जीता गोल्ड

0
250

मध्य प्रदेश के जबलपुर की बेटी रुबीना ने प्रदेश का मान बढ़ाया है। दरअसल पैरा वर्ल्ड कप निशानेबाजी स्पर्धा में रुबीना ने चीन को हराते हुए इतिहास रच दिया है। इन्होंने 10 मीटर एयर पि,स्टल वर्ग में 238.1 अंकों के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। बता दें कि इससे पहले 2017 में आयोजित पैरा वर्ल्ड कप में अयसेगुल ने भी कीर्तिमान रचा था। वहां 237.1 अंक के साथ पहले नंबर पर थे। रुबीना ने पैरा ओलंपिक के लिए कोटा स्थान भी हासिल कर लिया है।

​रूबिना पर उनके पिता को है गर्व:बता दें कि मध्य प्रदेश की बेटी अब हर क्षेत्र में कीर्तिमान रचती जा रही है। ऐसे में मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर के मध्यम वर्गीय परिवार में रहने वाली रुबीना ने अब इतिहास रचा है। इनके पिता एक मैकेनिक है जबकि मां एक नर्सिंग होम में काम करती है। पिता साइमन ने कहा उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है और उसने अब देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की 2017 से मध्य प्रदेश राज्य शू,टिंग अकादमी में रुबीना शूटिंग की ट्रेनिंग ले रही है। उन्होंने इस स्पर्धा में देश को दो गोल्ड और एक ब्राउंस मेडल दिला कर मान बढ़ाया है।

सीएम शिवराज और पीएम मोदी ने दी बधाई:मध्य प्रदेश की बेटी रुबीना ने इस स्पर्धा में कीर्तिमान रचा है। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रुबीना को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा.. एमपी शू,टिंग अकादमी की पैरा नि,शाने,बाज रुबीना फ्रांसिस कोलीमा विश्वकप में भी 2 महिला 10 मीटर एयर पिस्टल sh1 में स्वर्ण पदक जीतने और भारत के लिए पैरा ओलंपिक हेलो कोटा हासिल करने के लिए हार्दिक बधाई। आपने हमें गौरवान्वित किया है। भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रुबीना को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा.. 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड जीतने के लिए रुबीना फ्रांसिस पर गर्व है। उन्हें इस विषय जीत के लिए बधाई उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दी।

जानिए रुबीना के नाम रिकॉर्ड
बता दें कि रुबीना के नाम कई सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं। 2017 में उन्होंने बैंकों में वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल टीम वर्ग में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इसमें रुबीना को गोल्ड मेडल मिला था। 2019 में क्रोएशिया में वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स विश्व कप में देश को कांस्य पदक जीता या था। अब तक रूबीना ने अपने नाम 10 स्वर्ण और दो रजत पदक हासिल किए हैं।

बता दें कि मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी से दो और खिलाड़ियों ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और चिंकी यादव को भी ओलंपिक कोटा हासिल हुआ है। उनके साथ ही रुबीना भी शामिल है। एक ऐश्चर्या ओलंपिक के लिए रवाना भी हो गए और वहीं चिंकी यादव वेटिंग में है। ऐसे में प्रदेश के इन होनहारों ने देश का मान बढ़ाया है और आगे भी इसी तरह मेहनत कर कई गोल्ड मेडल जीतेंगे।

Leave a Reply