ललितपुर पहुंचे राकेश टिकैत, खाद संकट के चलते जान गंवाने किसानों के परिजनों से मिले

0
94

ललितपुर: किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत उत्तर प्रदेश के ललितपुर में खाद संकट के चलते जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों से मुलाकात करने सोमवार को पहुंचे।

किसान नेता ने पाली तहसील के नयागांव में किसान भोगीराम पाल के परिजनों से मुलाकात कर सांत्वना दी और उनकी परेशानियों को सुना। परिजनों से मुलाकात के बाद राकेश टिकैत ने कहा कि खाद के लिए आज किसान परेशान हैं व लाइन में लग रहे किसानों की मौत हो रही है। बुंदेलखंड में किसानों को उनकी फसलों का वाजिब भाव तो मिल ही नहीं रहा है व अब खाद भी नहीं मिल रही है, जिससे रोजगार नहीं मिल पाने पर लोग पलायन कर रहे हैं।

राकेश टिकैत ने कहा कि यहां सबसे ज्यादा दलहन पैदा होती है, इसलिये सरकार को दलहन बोर्ड का गठन करना चाहिए व अन्ना जानवरों की समस्या को समाप्त करने को ठोस कदम उठाने चाहिये। इस बीच उन्होंने यह भी कहा कि जब तक तीन काले कृषि कानून वापस नहीं होता, तब तक उनका संघर्ष जारी रहेगा। उनका आंदोलन संघर्ष से समाधान तक जायेगा।

 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत दो दिन का समय जनपद में बितायेंगे और इस दौरान खाद किल्लत के कारण जिन किसानों की मौत हुई है वह उन सभी किसानों के गांव जाकर उनके परिजनों से मुलाकात करेंगे। वह कल कस्बा पाली में मृतक किसान बल्लू पाल के घर पहुंचेंगे और ग्राम बनयाना में मृतक किसान महेश बुनकर, ग्राम मसौरा खुर्द में रघुवीर पटेल व ग्राम मैलवारा खुर्द में मृतक किसान सोनी अहिरवार के घर पहुंचकर उनके परिजनों से मुलाकात कर उनकी परेशानियों को जानेंगे।