राहुल गांधी का सवाल: रोज़ अपने आस-पास बढ़ती इस नफ़रत को भाईचारे से हराएँगे- क्या आप मेरे साथ हैं?

0
120

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की नफरत वाली राजनीति को केवल भाईचारे से हराया जा सकता है। राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट कर कहा,“मैं भी यही मानता हूँ कि भाजपा की नफ़रत भरी राजनीति देश के लिए बेहद हानिकारक है।”

उन्होंने कहा,“ये नफ़रत ही बेरोज़गारी के लिए भी ज़िम्मेदार है। देशीय व विदेशी उद्योग बिना सामाजिक शांति के नहीं चल सकते। रोज़ अपने आस-पास बढ़ती इस नफ़रत को भाईचारे से हराएँगे- क्या आप मेरे साथ हैं।” उन्होंने कहा कि देश में औद्योगिक विकास और सामाजिक समरसता के लिए भाईचारा जरूरी है और भाईचारे को नफरत की राजनीति को हराकर ही घोषित किया जा सकता है।


पंजाब: चन्नी चमकौर साहिब से और सिद्धू अमृतसर ईस्ट में लड़ेंगे चुनाव

पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए पंजाब कांग्रेस ने 86 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को चमकौर साहिब सीट से मैदान में उतारने का फ़ैसला किया है, जबकि नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर ईस्ट में चुनाव लड़ेंगे।

प्रदेश के मौजूदा उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा डेरा बाबा नानक सीट से मैदान में उतरेंगे। वहीं हाल में पार्टी में शामिल हुई सोनू सूद की बहन मालविका सूद को पार्टी ने मोगा से चुनाव लड़ाने का फ़ैसला किया है।

पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 14 फरवरी को वोटिंग होनी है। वहीं वोटों की गिनती 10 मार्च को होनी है। इधर विधानसभा चुनाव से पहले, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को पत्र लिख कर मतदान की तारीख को कम से छह दिन आगे बढ़ाने की गुज़ारिश की है।

अपने पत्र में उन्होंने लिखा है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है, इस दिन बड़ी संख्या में दलित बनारस में मौजूद गुरु रविदास जन्मस्थान मंदिर जाते हैं। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि 10 से 16 फरवरी के बीच राज्य के 20 लाख से अधिक दलित मतदाता बनारस जा सकते हैं और ऐसे में वो अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकेंगे, इसलिए मतदान की तारीख को कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया जाए।