फ़लस्तीन

इंग्लैंड में फ़लस्तीनी एक्टिविस्टों ने एक और इज़रायली कंपनी पर किया कब्ज़ा, जानें पूरा मामला

नई दिल्लीः इंग्लैंड में ड्रोन बनाने वाली एक इज़रायली कंपनी को फ़लस्तीनी एक्टिविस्टों द्वारा बंद करने के लगभग एक सप्ताह बाद एक और इजरायली कंपनी को फ़लस्तीनी एक्टिविस्टों द्वारा बंद कराया गया है। यह कंपनी भी इंग्लैंड में ही है। फ़लस्तीनी समर्थक फ़लस्तीन का झंडा लेकर इस कंपनी के छत पर चढ़ गए, और कंपनी के गेट पर ताला जड़ दिया।

क्यों जड़ा फैक्ट्री पर ताला

मिडिल ईस्ट आई की रिपोर्ट के मुताबिक़ टैमवर्थ में एलबिट की “एलीट केएल” कंपनी इज़रायल के मर्कवा 4 युद्धक टैंक के लिए कंप्यूटर सिस्टम, हार्डवेयर और आवश्यक उपकरों बनाती है, फ़लस्तीनी एक्टिविस्टों को आरोप है कि कंपनी द्वारा बनाए गए उपकरणों का उपयोग गाजा में इजरायली सेना द्वारा किया गया है। Elbit इजरायल की सबसे बड़ी हथियार बनाने कंपनी है, जिसकी इंग्लैंड में 10 शाखा हैं, जिनमें कारखाने और कार्यालय भी शामिल हैं।

फिलिस्तीन एक्शन के एक प्रवक्ता ने कहा “ज़िंदगी और मानवाधिकारों की सुरक्षा के लिए, एलबिट सिस्टम्स के खिलाफ सीधी कार्रवाई एक नैतिक कर्तव्य है।” कार्यकर्ताओं ने कारखाने के सामने लाल रंग का छिड़काव किया, लाल रंग छिड़काव करके फ़लस्तीनी समर्थक अपना विरोध प्रकट कर रहे थे,उनके अनुसार, यह लाल रंग फिलिस्तीन और दुनिया भर में एल्बिट के हथियारों द्वारा किए गए रक्तपात का प्रतीक है।

एक सप्ताह में दूसरी घटना

बता दें कि इससे पहले फ़लस्तीनी एक्टिविस्टों द्वारा ड्रोन बनाने वाली कंपनी को भी बंद किया गया था। फ़लस्तनीनी एक्टिविस्टों द्वारा इसी तरह की सक्रियता के बाद अब इस फैक्ट्री को बंद किया गया है।  लीसेस्टर और टैमवर्थ दोनों साइटों को बंद करने से इंग्लैंड में इजरायली हथियारों के उत्पादन में बाधा उत्पन्न हुई है। लीसेस्टर में, एल्बिट-थेल्स की यूएवी टैक्टिकल सिस्टम्स ड्रोन फैक्ट्री को लगातार छह दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

सोमवार की रात को दो फिलिस्तीनी एक्टिविस्टों की गिरफ्तारी भी हुई, इन्होंने लीसेस्टर में एलबिट सिस्टम्स फैक्ट्री की छत को तोड़ दिया था। गिरफ्तार किए गए कार्यकर्ताओं को साइट से हटाने के प्रयास अब तक असफल रहे हैं, स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर कारखाने के प्रवेश द्वार को बंद करके पुलिस का भी विरोध किया है। लीसेस्टर में सैकड़ों लोगों ने कल रात कंपनी के दरवाज़ों को जंजीर और बैरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया।