जामिया की बड़ी उपलब्धि, नैक ने दिया ए प्लस प्लस ग्रेड, सभी शैक्षणिक संस्थानों में इस मामलें नंबर वन

0
337

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा A++ ग्रेड प्रदान किया गया है। यह प्रतिष्ठित NAAC द्वारा, एक कड़ी मूल्यांकन पद्धति का पालन करते हुए अनुसंधान, बुनियादी ढांचे,लर्निंग संसाधनों, मूल्यांकन, नवाचार और प्रशासन सहित विभिन्न मापदंडों के आधार पर किसी संस्थान को दिया गया उच्चतम ग्रेड है। मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद पीअर टीम रिव्यू 6 से 8 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित किया गया था।

इस उपलब्धि से उत्साहित जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने कहा, “विश्वविद्यालय के लिए यह ‘माइलस्टोन’ शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों, छात्रों और पूर्व छात्रों सहित विश्वविद्यालय के सभी सदस्यों द्वारा किए गए कठिन परिश्रम और अथक प्रयास को दर्शाता है। मैं व्यक्तिगत रूप से अपनी उन सभी के प्रति गहरी कृतज्ञता ज्ञापित करती हूँ और आशा है कि हम भविष्य में न केवल इस ग्रेडिंग को बनाए रखेंगे बल्कि अकादमिक, अनुसंधान और अन्य क्षेत्रों में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए भी कड़ी मेहनत करते रहेंगे।

नैक द्वारा मूल्यांकन का यह दूसरा राउंड था जिसने 2015 में पहले राउंड में विश्वविद्यालय को ‘ए’ रैंक दिया था। विश्वविद्यालय को वर्तमान राउंड में नैक द्वारा 3.61 का स्कोर मिला है। जबकि 2015 के मूल्यांकन राउंड में 3.09 से स्कोर प्राप्त हुआ था। नैक 3.51 या इससे उच्चतर स्कोर प्राप्त करने वाले संस्थान को A++ ग्रेड देता है।

Leave a Reply