Ravan
देश

चंद्रेशखर ने फिर उठाया प्रमोशन में आरक्षण का मुद्दा, कहा ‘प्रमोशन में आरक्षण दो, हक़मारी अब नहीं चलेगी’

नई दिल्लीः आज़ाद समाज पार्टी के सुप्रीमो और भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आज़ाद ने एक बार फिर प्रमोशन में आरक्षण का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि SC/ST, OBC के भागीदारी से तकलीफ सिर्फ उन्हें होती है जिन्हें हमारा हक छीनकर खाना पसंद है। प्रोमोशन में आरक्षण सुनिश्चित करने से हर वर्ग को राष्ट्र निर्माण का मौका मिलेगा। यह हमारा मौलिक अधिकार है। सरकार प्रोमोशन में आरक्षण सुनिश्चित करे। हकमारी अब नहीं चलने दी जाएगी।

इसके अलावा चंद्रशेखर ने #क्रीमीलेयर_समाप्त_करो हैश टैग पर ट्वीट करते हुए कहा कि बाबा साहेब ने संविधान में सामाजिक व शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग को आरक्षण दिया। फिर ओबीसी आरक्षण में क्रीमी लेयर क्यों? आरक्षण गरीबी हटाओ योजना नहीं है। अतः हमारी मांग है कि जातिगत जनगणना सुनिश्चित की जाए ताकि भागीदारी का सही आकलन हो सके।

चंद्रशेखर ने कहा कि 52% ओबीसी समाज के आरक्षण के साथ हो रही हकमारी के खिलाफ आजाद समाज पार्टी एवं भीम आर्मी पुरजोर तरीके से खड़ी है। मेडिकल में उनका कोटा पूरा होना चाहिए। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उन्हें उनका संवैधानिक हक 27% कोटा देना होगा। लड़कर लेंगे अपना हक। बता दें कि चंद्रशेखर ने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी के नाम भी एक चिट्ठी लिखी थी जिसमें उन्होंने कहा था कि आरक्षण राष्ट्र को मज़बूत बनाने का माध्यम है न कि दान या खैरात.

आज़ाद समाज पार्टी के प्रमुख लंबे समय से प्रमोश में आरक्षण और भारतीय सेना में ‘एस.सी, एस.टी’ रेजीमेंट की मांग करते आ रहे हैं। उनकी यह मांग पार्टी गठन से पहले की है, जिस पर वे अभी भी क़ायम हैं। बता दें कि चंद्रशेखर ने इसी साल 15 मार्च को आज़ाद समाज पार्टी के नाम से एक राजनीतिक दल का गठन किया है।