मुज़फ्फरनगर नगर के गरीब कारीगर अय्यूब अंसारी की बेटी मुस्कान अंसारी को अमेरीका ने दिया फ्री में पढ़ाई का ऑफर

0
521

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के जिला मुजफ्फरनगर में एक राजमिस्त्री की बेटी ने अपनी काबिलयत का डंका अमेरीका तक बजाकर सबको हैरान कर दिया है. मुज़फ्फरनगर की पुरकाजी नगर पंचायत के बाजार खुर्द मौहल्ले के निवासी एक गरीब राज मिस्त्री अय्यूब अंसारी की 18 वर्षीय बेटी मुस्कान अंसारी को उनकी प्रतिभा के चलते अमेरिका के मशहूर बाबसन कॉलेज (Babson College) से Higher Education के लिए 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप मिली है.

जानकारी के मुताबिक मुस्कान फिलहाल बुलंदशहर के विद्या ज्ञान स्कूल में पढ़ाई कर रही है. बता दें कि वर्ष 2014 में प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद उसका यहां दाखिला हुआ था. विद्या ज्ञान स्कूल माध्यम वर्ग के कम आय वाले परिवारों के छात्रों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान करता है. साथ ही कम आय वाले परिवारों के बच्चों के अन्य खर्चों का भार भी इस स्कूल के प्रशासन द्वारा ही उठाया जाता है. मुस्कान अभी 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रही है.

मुस्कान ने CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा में 97.6 फीसदी अंक हासिल किए थे. मुस्कान का चयन मैसाचुसेट्स के बाबसन कॉलेज में हुआ है. कॉलेज ने उच्च शिक्षा के लिए मुस्कान को 100 फीसदी स्कॉलरशिप ऑफर की है. अब वह इस संस्थान में इंटरप्रेन्योरशिप की पढ़ाई कर अपने भविष्य को उज्वल बनाएगी.

ईद पर अपने घर पुरकाजी आई मुस्कान का क्षेत्रीय लोगो ने मिठाई खिलाकर जमकर स्वागत किया. इस दौरान मुस्कान में मीडिया से बात करते हुए बताया कि मैं इसका का श्रेय अपने परिवार को और अपनी टीचर्स को देना चाहूंगी और इसमें मेरे परिवार का बहुत अच्छा सहयोग रहा है. वे हमेशा मोटिवेट करते हैं और देश के लिए कुछ अच्छा करने की शिक्षा देते हैं. मैं ऐपी जे अब्दुल कलाम, नेहरू और हमारे देश के बड़े-बड़े लीडर जो बाहर से पढ़कर आए हैं व देश के लिए अच्छा काम किया है, उनसे इंस्पायर होती हूं, उन्हीं की तरह में देश के लिए कुछ अच्छा करना चाहती हूं.

मुस्कान ने आगे कहा कि मैं अपने समाज से अनुरोध करना चाहूंगी कि वह अपने बच्चों को पढ़ाएं. हमारी कम्युनिटी में ज्यादा पढ़ाते नहीं, सबसे बड़ी बात यह है कि अभी देश में इतनी बुरी हालत है मतलब कम्युनल राइट्स एकदम हो जाते हैं, अगर पढ़े लिखे लोग हैं तो वह लोग इस चीज को नहीं करेंगे. इसलिए हमें हर शख्स को पढ़ना चाहिए, लड़का हो या लड़की उसे आगे बढ़ाएं, उन्हें सपने दिखाए अपने सभी के साकार होते भले ही कोई कैसे परिवार से आता हो मेहनत करें. मुझे सम्मानित किया मुझे काफी अच्छा लग रहा है मैं चाहती हूं और लोग भी प्रेरित हों, मैं बहुत शुक्रिया अदा करना चाहूंगी

Leave a Reply