जानें कौन हैं लुलु मॉल के मालिक यूसुफ अली, जिन्होंने UAE में खूब कमाया पैसा और 22 देशों में फैलाया कारोबार

0
483

लखनऊ के LuLu Mall में नमाज पर  ब,वा,ल  मचा हुआ है. बता दें कि इस मॉल को LuLu Group ने बनाया है. इस ग्रुप का कारोबार मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका और यूरोप में स्थित 22 देशों में फैला हुआ है. इसका हेडक्वार्टर UAE की राजधानी अबू धाबी में है. ग्रुप के अलग-अलग जगहों पर 255 स्टोर और शॉपिंग मॉल हैं. इसके मालिक एक भारतीय हैं.

यूपी की राजधनी लखनऊ में नया-नया खुला लुलु मॉल सुर्खियों में है. LuLu Mall में नमाज को लेकर ब,वा,ल मचा हुआ है. इस मॉल को LuLu Group International ने बनवाया है, जिसके एमडी एम ए यूसुफ अली (M.A. Yusuff Ali) हैं. 2021 में यूसुफ अली 38वें सबसे अमीर भारतीय बिजनेसमैन बने थे. अभी वो दुनिया के बिलेनियर्स की लिस्ट में 490 नंबर पर हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, वे 375 अरब रुपये के मालिक हैं.

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, LuLu Group का कारोबार मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका और यूरोप में स्थित 22 देशों में फैला हुआ है. इसका हेडक्वार्टर UAE की राजधानी अबू धाबी में है. LuLu Group अरब देशों खासतौर पर संयुक्त अरब अमीरात में काफी फैला हुआ है. इस ग्रुप के अलग-अलग जगहों पर 255 स्टोर और शॉपिंग मॉल हैं. LuLu ग्रुप का सालाना टर्नओवर 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर (639 अरब रुपये से अधिक) का है.

जानिए एम ए यूसुफ अली के बारे में: 66 साल के यूसुफ अली केरल के एक गांव में पैदा हुए थे. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1973 में वो अपने चाचा के छोटे से डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस से जुड़ने के लिए अबू धाबी चले गए थे. यहीं से उनकी किस्मत बदल गई.

दरअसल, अप्रैल 2020 में अबू धाबी के शाही परिवार के एक सदस्य ने कथित तौर पर LuLu Group में एक बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 80 अरब) निवेश कर 20% की हिस्सेदारी हासिल कर ली. बताया जा रहा है कि यूसुफ अली अब 2023 में खुदरा कारोबार को लिस्टेड करने की योजना बना रहे हैं. उनकी विदेशों में भी कई संपत्तियां हैं.

यूसुफ अली की 3 बेटियां हैं और उनका पूरा परिवार अबू धाबी में रहता है. हर गुजरते दिन के साथ यूसुफ अली अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं. लखनऊ का LuLu Mall भी उसी का एक अहम हिस्सा है. आज वो दुनिया के टॉप अरबपतियों में शामिल हैं.

यूसुफ अली ने 1990 के दशक में अपना पहला लुलु हाइपरमार्केट खोला था. उनके दामाद शमशीर वायलिल अपना अलग हेल्थकेयर बिजनेस चलाते हैं.

डोनेशन देने में भी हैं आगे: M A Yusuff Ali सिर्फ एक बड़े बिजनसमैन ही नहीं हैं, बल्कि डोनेशन देने में भी आगे हैं. उन्होंने अगस्त 2018 में केरल बा,ढ़ के पी,ड़ि,तों के लिए करीब 9 क,रोड़ रु,पयों की मदद दी थी. युसूफ अली ने को,रो,ना म,हा,मा,री से ल,ड़,ने के लिए भी 54 करोड़ का दान दिया था.

लखनऊ का लुलु मॉल:लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल- गौरतलब है कि LuLu Mall लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल है, जो सुशांत गोल्फ सिटी में बना है. रिपोर्ट के मुताबिक, लुलु मॉल 2.2 मिलियन वर्ग फीट में बना हुआ है. यहां लुलु हाइपर मार्केट आकर्षण का केंद्र है. इसमें कई ब्रांड के शोरूम भी खोले गए हैं. इस मॉल में 15 रेस्टोरेंट और कैफे हैं. इसके साथ ही 25 ब्रांड आउटलेट के साथ फूड कोर्ट भी है, जिसमें डेढ़ हजार से अधिक लोग एकसाथ बैठ सकते हैं.

Leave a Reply