भारत के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम यूएनएमआईएसएस के नए फोर्स कमांडर

0
72

न्यूयार्क: भारत के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) सेना का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को इसकी घोषणा की। लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे।

सुब्रमण्यम का कैरियर पिछले 36 वर्षों से अधिक समय से भारतीय सेना में है तथा उन्होंने कमांड, स्टाफ और अन्य कई पदों पर काम किया है। उन्होंने हाल ही में जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मिलिट्री रीजन के रूप मध्य भारत में कार्य किया तथा सेना की परिचालन और रसद तैयारियों में योगदान दिया।

आधिकारिक बयान के अनुसार ,“लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम 36 वर्षों से अधिक समय तक भारतीय सेना में सेवा दे रहे हैं। उन्होंने मध्य भारत में जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मिलिट्री रीजन (ऑपरेशनल एंड लॉजिस्टिक रेडीनेस जोन) के रूप अपनी सेवाएं दी। इस दौरान उन्होंने सेना की परिचालन और रसद तैयारियों में योगदान दिया।उन्हें वर्ष 1986 में कोर ऑफ आर्मी एयर डिफेंस में कमीशन किया गया था। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।”

उन्होंने तमिलनाडु के अमरावतीनगर में सैनिक स्कूल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में पढ़ाई की है।

Leave a Reply