देश

जामिया के छात्र ने स्थापित किया कीर्तिमान, कोरोना जैसी आपदा में भी मिला 41 लाख का पैकेज

नई दिल्लीः  दुनिया कोरोना वायरस महामारी के कहर से जूझ रही है। लगातार नौकरियां जाने की खबरें मिल रही हैं। इस बीच जामिया के छात्र को बड़ा ऑफर मिला है। कैंपस के प्लेसमेंट में प्रथम बत्रा नाम के छात्र को 41 लाख की नौकरी ऑफर मिला है। यह ऑफर छात्र प्रथम बत्रा को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की तरफ से 41 लाख रुपये का जॉब ऑफर मिला है। बता दें कि जामिया में फिलहाल प्लेसमेंट चल रहा है। ये कोरोना लॉकडाउन के पहले से शुरू हो चुका था। अब इसे ऑनलाइन कर दिया गया है। सालाना 41 लाख रुपये का ऑफर पाने वाले छात्र प्रथम बत्रा ने इस पर खुशी जाहिर की है।

आज तक की ख़बरे के मुताबिक प्रथम बत्रा जामिया से बी।टेक कर रहे थे। उन्हें माइक्रोसॉफट इंडिया ने यह ऑफर दिया। प्रथम बत्रा गाजियाबाद के नेहरू नगर में रहते हैं। जामिया के इंजीनियरिंग विभाग के पाठ्यक्रम में यह अब तक का सबसे बड़ा पैकेज है। 12वीं क्लास में बत्रा के 90.4 प्रतिशत अंक आए थे।

गौरतलब है कि जामिया में वहां की कुलपति की देखरेख में जामिया की स्टूडेंट्स प्लेसमेंट समितियों के साथ विभिन्न विभागों के शिक्षक प्लेसमेंट समन्वयक ,वीडियो बैठकें कर रहे हैं। यूनीवर्सिटी प्लेसमेंट सेल ने हाल ही में अपने प्रशिक्षण और प्लेसमेंट प्रक्रिया के लिए एक ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म बनाया है, और ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव के लिए वह अपने पोर्टल के साथ तैयारी कर चुका है।

जामिया का प्लेसमेंट सेल, लॉकडाउन के दौरान इंटर्नशिप और नौकरियों के लिए ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए कई कंपनियों के साथ कोऑर्डिनेशन कर रहा है। इनमें अमेज़न, बायजस, ब्लोम्ब्रेन, कनेक्ट 2 सर्वे, आरटीडीएस, हायरटेक, स्टरलाइट, डेटामार्क, NIIT लिमिटेड, सैमसंग डिस्प्ले, हंड्रेड प्लस, वाईस्कूल, डार्क फीनिक्स स्टूडियोज (MO on TV), ई-विजन टेक्नोसर्व, हैवेल्स, मोर सोलर जैसी कंपनियां शामिल हैं।

कोरोना महामारी के बीच, एक और सबसे बड़ी चुनौती इंटर्नशिप और जॉब प्लेसमेंट की हो रही है। आम हालात में, गर्मियों के ब्रेक के दौरान, छात्र इंटर्नशिप के लिए जाते हैं और पास आउट बैचों को पूर्णकालिक नौकरियों के लिए कंपनियों के पास जाना पड़ता है, लेकिन लाकडाउन के हालात के कारण, छात्र कैंपस में नहीं हैं और कंपनियों के पास रोजगार भी सीमित हो गया है।