जामिया छात्र कैफ़ अली ने जीता कॉमनवेल्थ सेक्रेट्री-जनरल इनोवेशन अवार्ड फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट

0
124

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) के आर्किटेक्चर फैकल्टी के उभरते हुए इनोवेटर छात्र कैफ़ अली ने प्रतिष्ठित कॉमनवेल्थ सेक्रेट्री-जनरल इनोवेशन अवार्ड फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट-2021 प्राप्त किया। वह 54 राष्ट्रमंडल देशों के 15 पुरस्कार विजेताओं में से एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने कोविड-19, शरणार्थी आश्रय संकट और जलवायु परिवर्तन में योगदान के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है। पुरस्कार जीतने वाले प्रत्येक विजेता को 3,000 पाउंड (लगभग 3,00,000 रुपये) की राशि और एक ट्रॉफी के साथ पूरे राष्ट्रमंडल में भागीदारों और मेंटोर्स के सहयोग से अपने इनोवेशन को बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

कैफ ने कोविड -19 क्वारंटाइन तथा भूकंप और बाढ़ जैसी स्थिति में आश्रय के लिए कम लागत वाले पोर्टेबल आवास का आविष्कार किया है। उनके डिजाइन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जलवायु चुनौतियों को हल करने वाले शीर्ष 11 उभरते नवाचार स्टार्ट-अप के तहत मान्यता दी गई है।

जामिया की कुलपति प्रोफेसर नज़मा अख्तर ने इस उपलब्धि के लिए कैफ को बधाई दी और कहा कि विश्वविद्यालय को उन पर गर्व है। प्रो. अख्तर ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि यह विश्वविद्यालय के अन्य छात्रों को कड़ी मेहनत करने, लीक से हटकर सोचने और राष्ट्र निर्माण में योगदान करने के लिए प्रेरित करेगाl”

महामारी के दौरान, कैफ ने शोध किया कि कैसे वास्तुकला बीमारी के प्रसार को रोक सकती है। उन्होंने एक पूर्वनिर्मित स्थायी आश्रय, स्पेसएरा तैयार किया, जो न केवल वायरस के संचरण को कम करने में मदद करेगा बल्कि भविष्य में दुनिया भर में शरणार्थियों को भी आवास सुविधा प्रदान कर सकता है।

कैफ़ ने कहा कि “कॉमनवेल्थ इनोवेशन अवार्ड जीतना मेरे आत्मविश्वास को एक बड़े स्तर तक ले जाता है और मुझे कल की तुलना में और भी कठिन काम करने और एक स्थायी भविष्य प्राप्त करने के लिए अभूतपूर्व समाधान खोजने के लिए प्रेरित करता है। मैं कॉमनवेल्थ को बदलने वाले युवाओं की आवाज बनने और परिवर्तन करने की प्रतिज्ञा करता हूंl”

Leave a Reply