देश

फार्मेसी में जामिया हमदर्द देश की नंबर वन यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया को मिला छठा स्थान जानें AMU का हाल

नई दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी (NIRF)-2021 रैंकिंग जारी हो गई है। इसमें जामिया और एएमयू ने देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज में जगह बनाई है। जामिया ने इस सूची में छठा तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में 10वां मकाम हासिल किया है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने बीते साल की अपनी एनआईआरएफ रैंकिंग में काफी सुधार किया है, पिछले साल जामिया की रैंकिंग 10वीं थी जबकि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी टॉप 10 से बाहर थी। NIRF देश में उच्च शिक्षण संस्थानों को रैंक करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की तरफ से अपनाया गया एक तरीका है।

यूनिवर्सिटी के बेहतर प्रदर्शन पर खुशी ज़ाहिर करते हुए, वाइस चांसलर प्रोफेसर नज़मा अख्तर ने कहा, ‘यह उपलब्धि और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश और विश्विद्यालय दोनों ही कोविड -19 महामारी की वजह से चुनौतीपूर्ण समय और रैंकिंग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं।’

उन्होंने यह भी कहा कि यूनिवर्सिटी के डेडिकेटेड फैकल्टी मेंबर्स की तरफ से आला क्वालिटी और शिक्षण के प्रासंगिक अनुसंधान की वजह से यह हुसूलयाबी मुमकीन हो पाई है। वाइस चांसलर ने इस हुसूलयाबी का श्रेय शिक्षण, प्लेसमेंट, अनुसंधान आदि के संबंध में विश्वविद्यालय के बारे में बेहतर धारणा को भी दिया और आने वाले सालों में और बेहतर करने की उम्मीद का इज़हार किया।

बताते चलें कि कि शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक भारतीय रैंकिंग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास को पहला मकाम, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु को दूसरा और आईआईटी बंबई को तीसरा स्थान मिला है।

जामिया हमदर्द ने हासिल किया पहला स्थान

शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी फार्मेसी कालेजों की कैटेगरी में दिल्ली में मौजूद जामिया हमदर्द को पहला स्थान मिला जबकि पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ को दूसरा और बिरला इंडियन ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी को तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

Overall Category में टॉप कॉलेज

1- आईआईटी मद्रास

2- आईआईएससी, बेंगलुरु

3- आईआईटी, दिल्ली

4- आईआईटी बॉम्बे

5- आईआईटी खड़गपुर

6- आईआईटी कानपुर

7- आईआईटी गुवाहाटी

8- जेएनयू

9- आईआईटी रुड़की

10- बीएचयू