मुस्लिम जगत

ईरान के प्रेस टीवी का आराेप, वेबसाइट डोमेन को अमेरिकी सरकार ने किया जब्त

वाशिंगटन:  ईरान की सरकारी ‘प्रेस टीवी’ वेबसाइट ने आरोप लगाया है कि उसके डोमेन को अमेरिकी सरकार ने जब्त कर लिया है और वेबसाइट पर भी यह संदेश प्रदर्शित किया जा रहा है। संदेश में कहा गया है, “इस वेबसाइट को जब्त कर लिया गया है। डोमेन प्रेसडॉटटीवी को उद्योग और सुरक्षा ब्यूरो, निर्यात प्रवर्तन कार्यालय और संघीय जांच ब्यूरो द्वारा की गयी कानून प्रवर्तन कार्रवाई के तहत जारी जब्ती वारंट के अनुसार अमेरिकी सरकार ने जब्त कर लिया है।”

डोमेन को सिविल जब्ती के यूएस कोड 981 के तहत जब्त किया गया है, जो परमाणु, रासायनिक, जैविक, या रेडियोलॉजिकल हथियार प्रौद्योगिकी या सामग्री में तस्करी अथवा एक नियंत्रित पदार्थ के निर्माण, आयात, बिक्री या वितरण में शामिल संपत्ति की जब्ती की अनुमति देता है।

मीडिया ने बताया कि ईरान के अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट अल-आलम और यमन के टेलीविजन चैनल अल मसीरा के वेब पेज भी अमेरिकी सरकार द्वारा जब्त कर लिये गये थे। अल आलम का डोमेन अब भी ब्लॉक है। समाचार संगठन ने टेलीग्राम पर कहा, “अल-आलम न्यूज चैनल अपनी गतिविधियों को जारी रखने की घोषणा करता है. वेबसाइट आगंतुकों को (अलआलमडॉटआईआर) डोमेन के माध्यम से समाचार प्रदान करेगी।”

स्पूतनिक ने जब्ती की पुष्टि करने के लिए एफबीआई और अमेरिकी वाणिज्य विभाग से संपर्क किया लेकिन एजेंसियों ने अब तक जवाब नहीं दिया है।