ईरान ने परमाणु समझौते की वार्ता फिर से शुरु करने की पुष्टि की

0
57

तेहरान: ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने सोमवार रात को बताया कि उनके देश के वार्ताकारों का एक दल मंगलवार को कतर की राजधानी दोहा जा रहा है जहां वे परमाणु समझौते की बात फिर शुरु करने के लिए बातचीत शुरु करेंगे।

ईरान की संवाद समिति ईरना के अनुसार श्री कनानी ने बताया कि उपविदेश मंत्री अली बघेरी कानी ईरानी वार्ताकार दल का नेतृत्व करेंगे।

इससे पहले सोमवार को दिन में मंत्रालय ने कहा था कि परमाणु समझौते के लिए वार्ता शुरु करने के संबंध में अमेरिका से अप्रत्यक्ष रुप से बातचीत की जायेगी इसमें यूरोपीय संघ मदद करेगा।

पश्चिमी मीडिया की खबरों के अनुसार ईरान के लिए अमेरिका के विशेष राजदूत रॉबर्ट मैले बातचीत के लिए सोमवार को ही दोहा पहुंचने वाले थे। ईरान और यूरोपीय संघ ने शनिवार को घोषणा की थी कि 2015 में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए बातचीत पुन शुरु की जायेगी। दोनों पक्षों ने कहा था कि यह बातचीत जल्दी शुरु हो सकती है।

2015 के समझौते को संयुक्त व्यापक कार्य योजना के नाम से जाना जाता था। ईरान और पश्चिमी देशों के बीच परमाणु वार्ता अप्रैल 2021 में वियना में शुरु हुई थी लेकिन ईरान और अमेरिका के बीच राजनैतिक मतभेदों के चलते इस साल मार्च से स्थगित है।

Leave a Reply