INDvNZ: बारिश के चलते रद्द हुआ मैच तो टीम इंडिया के नाम हुआ अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें ये आंकड़े

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. रविवार को हैमिल्टन में तेज बारिश और गीली आउटफील्ड की वजह से लगभग चार घंटे के विलंब के बाद खेल 50 से घटाकर 29 वर का कर दिया गया था लेकिन वो भी पूरे नहीं किए जा सके. मैच रद्द होने के बाद भारत के नाम एक अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

न्यूजीलैंड के साथ दूसरा मुकाबला बारिश के कारण रद्द होने वाला भारत का यह वनडे में 42वां मुकाबला था. वहीं, न्यूजीलैंड के अब तक 41 मैच रद्द हो चुके है. ऐसे में सर्वाधिक मैच रद्द होने के मामले भारत अब कीवी टीम से आगे हो गया है.

सबसे ज्यादा मैच रद्द
भारत, 42 मैच
न्यूजीलैंड, 41 मैच
श्रीलंका, 38 मैच
ऑस्ट्रेलिया, 34 मैच
इंग्लैंड, 30 मैच
वेस्टइंडीज, 30 मैच
साउथ अफ्रीका, 21 मैच
पाकिस्तान, 20 मैच
जिम्बाब्वे, 12 मैच
आयरलैंड, 10 मैच
बांग्लादेश, 7 मैच
अफगानिस्तान, 3 मैच

इनसाइडस्पोटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम के वनडे में श्रीलंका के खिलाफ अब तक सबसे ज्यादा मैच रद्द हुए हैं. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 11 मैच रद्द हुए है.यह किसी भी टीम के खिलाफ रद्द होने के मामले में सबसे ज्यादा मैच है. टीम इंडिया का इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10,न्यूजीलैंड के खिलाफ 6,पाकिस्तान के खिलाफ 4, वेस्ट इंडीज के खिलाफ 4, इंग्लैंड के खिलाफ 3, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 बांग्लादेश के खिलाफ 1 वनडे मैच रद्द हुआ है.

भारतीय टीम के बारिश के अलावा अन्य वजह से भी मैच रद्द हुए हैं. 1998 में भारत और पाकिस्तान का मैच दर्शकों के मैदान पर पत्थरबाजी की वजह से रद्द हो गया था. वहीं, 1997 में श्रीलंका के खिलाफ खराब पिच के कारण मुकाबले को रद्द किया गया था. इसके अलावा 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए वनडे मैच को दो दिनों तक चलाया गया लेकिन दोनों दिन ही मुकाबला नहीं हो सका था जो पहली पारी के दौरान ही मैच को रद्द करना पड़ा था.