देश

इंदौर: वीडियो वायरल होने के बाद समाजिक कार्यकर्ताओं के दबाव में पुलिस ने दर्ज की रिपोर्ट

मॉबलिंचिंग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। ताजा मामला मध्यप्रदेश के इंदौर शहर का है जहां एक चूड़ी बेचने वाले युवक को हिंदुवादी संगठनों के लोगों द्वारा ‘छेड़छाड़’ का आरोप लगाकर बेरहमी से पीटा गया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि युवक को भगवाधारी कुछ लोग लोग बेरहमी से एक युवक को पीटते हुए अपशब्द भी कह रहे है. साथ ही उसके थैले से सामान निकाल कर बाहर फेंका जा रहा है और एक सख्स वहां मौजूद दूसरे लोगो से उसे लूट लेना का कह रहा है।

 

उक्त घटना इंदौर के गोबिंद कॉलोनी में हुई और दिनदहाड़े मारपीट और लूट की घटना को अंजाम दिया गया पुलिस का कहना है हमें पता चला है कि ऐसी घटना हुई है लेकिन अभी तक हमारे पास कोई शिकायत दर्ज करवाने नहीं आया अगर आएगा तो हम कार्यवाही करेंगे। अब ख़बर आ रही है कि कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी और भोपाल विधायक आरिफ़ मसूद की सक्रियता से इस मामले में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

 

इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग हरकत में आ गया था, कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी ने इस घटना का वीडियो भी ट्वीट किया था। उन्होंने कहा था कि इंदौर के पाड़ित लड़के से मेरी फोन पर बात हुई है, पीड़ित लड़के का जो भी सामान लूटा गया है उतनी रकम मैं अपने पास से लड़के को दूँगा और क़ानूनी सहायता के लिये वकील भी उपलब्ध करवाऊँगा। पुलिस मामले की लीपापोती करना चाहती है, हमारी टीम वहॉं लगातार पीड़ित के साथ है।

लिंचिंग के आरोपियों के ख़िलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिये देर रात थाने में बैठे समाजिक कार्यकर्ता।

देर रात इमरान प्रतापगढ़ी ने ट्वीट कर बताया कि आप सबके दबाव बनाने का नतीजा रहा कि इंदौर पुलिस ने आधी रात गये मुक़दमा दर्ज कर लिया है। लड़के की पिटाई के मामले में FIR करवाने से लेकर क़ानूनी सहायता दिलवाने तक हम लोग हर क़दम पर पीड़ित के साथ रहेंगे।

 

इससे पहले स्थानीय समाजिक कार्यकर्ताओं ने इस घटना के विरोध में सेंट्रल कोतवाली का घेराव किया था। जिसके बाद देर रात पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है।

इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा

पीड़ित की तहरीर पर दर्ज हुई शिकायत में 147, 298, 153A, 120B, 395 समेत कुल 14 धाराओं में अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध मुक़दमा दर्ज हुआ है।

Ashraf Hussain
Ashraf Hussain is an independent Journalist who reports on Hate crimes against minorities in India. He is also a freelance contributer for digital media, apart of this, he is a social media Activist, Content Writer and contributing as Fact Finder for different news website too.
https://thereports.in/