देश

संचार कौशल के लिए ‘इंडियालॉग फाउंडेशन’ के सर्टिफिकेट कोर्स

नई दिल्लीः इंडियलॉग फाउंडेशन गांधी स्मृति और दर्शन समिति (जीएसडीएस) के सहयोग से डायलॉग स्टडीज (संचार कौशल) में एक सर्टिफिकेट कोर्स चला रहा है। यह प्रतिभागियों में आवश्यक संवाद कौशल विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया छह महीने का कोर्स है। यह भारत में अपनी तरह का अनूठा कॉर्स है क्योंकि देश में डायलॉग स्टडीज में कोई अन्य संस्थान पाठ्यक्रम प्रदान नहीं करता है।

“हमने इस कोर्स को सितंबर 2019 में शुरू किया और छात्रों का पहला बैच फरवरी 2020 में पास हुआ। इस साल सितंबर में दूसरा सत्र  कई देशों के 29 छात्रों के साथ शुरू हुआ। इसमें भारत, बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका, किर्गिस्तान, तुर्की और युनाइटेड किंगडम के विद्यार्थी शामिल थे। हमारे अधिकांश प्रतिभागी मास्टर्स या पीएचडी छात्र हैं। पिछले साल नई दिल्ली में हमारे कार्यालय में कक्षाएं परंपरागत रूप से आयोजित की गई थीं, लेकिन इस साल हम ऑनलाइन हो गए हैं।

इस वर्ष की कक्षाओं की रिकॉर्डिंग उपलब्ध है। हमारा YouTube चैनल इस बारे में जानकारी उपलब्ध करवाता है।” फाउंडेशन के महासचिव एम बेहजाद फातमी ने एक प्रेस बयान में कहा। “हम मानते हैं कि यह पाठ्यक्रम मीडिया द्वारा अपनी विशिष्टता और संवाद को बढ़ावा देकर शांति और सद्भाव लाने की दिशा में सार्थक योगदान का हकदार है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि पाठ्यक्रम समन्वयक के रूप में कृपया इसके बारे में जानकारी प्रकाशित करने पर विचार करें।” बहज़ाद ने कहा। इंडियालॉग फाउंडेशन के YouTube चैनल पर यहाँ क्लिक करके पहुंचा जा सकता है।