देश

ICSE बोर्ड की 10 वीं क्लास की परीक्षा में ज़ोहा हैदर ने बिहार में किया टाॅप, हासिल किए 99.6 प्रतिशत अंक

नई दिल्ली: 16 वर्षीय ज़ोहा हैदर ने बिहार में इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई) परीक्षा में 99.6 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है. ज़ोहा हैदर भागलपुर की रहने वाली हैं और शहर के सेंट जोसेफ स्कूल में पढ़ती हैं।

ज़ोहा ने गणित, कंप्यूटर अनुप्रयोग और ‘इतिहास, नागरिक शास्त्र और भूगोल’ में क्रमशः 100 अंक प्राप्त किए। उन्होंने अंग्रेजी और हिंदी में भी 99 अंक हासिल किए। विज्ञान विषय में उन्हें 96 अंक मिले हैं। अपनी इस कामयाबी पर खुशी का इज़हार करते हुए ज़ोहा ने कहा कि, “यह बहुत खुशी का क्षण है … मैं इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को देना चाहूंगी जिन्होंने मेरी पूरी यात्रा में मेरा साथ दिया,”।

ज़ोहा भविष्य में डॉक्टर बनना चाहती हैं और उन्होंने प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। छात्राओं को दिए अपने संदेश में उन्होंने कहा, “अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और जो आप चाहते हैं उसे हासिल करने की कोशिश करते रहें। इंशाल्लाह आपको एक दिन सफलता मिलेगी।”

जानकारी के लिए बता दें कि आईसीएसई बोर्ड कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण परीक्षा आयोजित नहीं कर सका। इसने एक सप्ताह पहले छात्रों के पिछले प्रदर्शन के आधार पर परिणाम प्रकाशित किया था। बोर्ड ने घोषणा की है कि जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वे इम्प्रूवमेंट परीक्षा दे सकते हैं। उसी के लिए खुद को पंजीकृत करने की अंतिम तिथि एक अगस्त से बढ़ाकर 4 अगस्त 2021 कर दी गई है।