मैं हिंदू हूं, हिंदुत्ववादी नहीं: राहुल गांधी

ज़रूर पढ़े

जयपुर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि भारतवर्ष हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनके तीन चार मित्रों ने सात साल में देश को बर्बाद कर दिया।

गांधी ने कहा, ‘‘मैं हिंदुत्ववादी नहीं, मैं हिंदू हूं।’’ यहां ‘महंगाई हटाओ रैली’ को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा,‘‘ यह देश हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं है। देश में महंगाई है, दर्द है तो यह काम हिंदुत्ववादियों ने किया है। हिंदुत्ववादियों को किसी भी हालत में सत्ता चाहिए।’’ हिंदू और हिंदुत्ववाद को दो अलग अलग शब्द बताते हुए राहुल ने कहा कि जिस तरह से दो जीवों की एक आत्मा नहीं हो सकती, वैसे ही दो शब्दों का एक मतलब नहीं हो सकता क्योंकि हर शब्द का अलग मतलब होता है।

राहुल ने कहा, ‘‘ मैं हिंदुत्ववादी नहीं, मैं हिंदू हूं।’’ उन्होंने कहा कि हिंदू वह है जो किसी से नहीं डरता जो सबको गले लगता है। उन्होंने कहा कि देश से ‘हिंदुत्ववादियों को वापस निकालना है हिंदुओं का राज लाना है।’ राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनके तीन चार मित्रों ने देश को सात साल में बर्बाद कर दिया।

घमंड में चल रही है केन्द्र सरकार: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि घमंड और अहम में यह सरकार चल रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सोच फासीवादी और लोकतंत्र विरोधी है।

‘महंगाई हटाओ रैली’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों का आंदोलन एक साल से अधिक समय तक चलना, दुनिया के इतिहास में काले अक्षरों में लिखा जायेगा। आज सरकार को झुक कर देशवासियों से माफी मांगनी पड़ रही है, इसकी नौबत क्यों आई है यह सोचने की बात है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ में जो नीति अपना रही है वो बहुत खतरनाक नीति है… यह राज्यों को कमजोर करने की नीति है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से कोई मांग करने पर उन्हें कोई परवाह होती नहीं है। प्रधानमंत्री को कोई पत्र लिखो तो जवाब आते नहीं है। नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो मुख्यमंत्री के पत्रों का जवाब नहीं दे रहे है। अंदाजा लगा लीजिये देश किस दिशा में जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज की रैली केंद्र में सत्तारूढ़ राजग सरकार की, मोदी सरकार की पतन की शुरुआत के रूप में मानी जायेगी।

 

ताज़ा खबर

इस तरह की और खबरें

TheReports.In ऐप इंस्टॉल करें

X