देश

हरियाणा पुलिस का सिपाही सुरेंद्र कुमार पाकिस्तान की ISI के लिए जासूसी के आरोप में गिरफ्तार

नई दिल्लीः पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए जासूसी के आरोपों में हरियाणा पुलिस में पलवल में कार्यरत सुरेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी की पलवल में कार्यरत था। जिसकी मुश्किलें अब बढ़ती नजर आ रही हैं। इस मामले में अब आर्मी इंटेलिजेंस भी सक्रिय हो चुकी है। सुरेंद्र कुमार के बैंक खाते में करीब छह बार विदेश से पैसा आया है, जिसकी अकाउंट डिटेल भी खंगाली जा रही है।

पाकिस्तान के लिये जासूसी करने के आरोपी सुरेंद्र कुमार को इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी आर्मी की वर्दी वाली फोटो डालने का शौक था। सुरेंद्र कुमार इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर अपनी और अपने मित्रों की फोटो भी पोस्ट करता था। उसने 2017 में इंटरनेट मीडिया अकाउंट बनाया गया था। हालांकि उसके स्वजनों का दावा है कि उस समय वह आर्मी से रिटायर गया था। सुरेंद्र ने अपनी सर्विस रिकार्ड की फाइल बनाई थी, जिसे अब जांच एजेंसी अपने साथ ले गई है।

साथ ही अंबाला से दो मोबाइल और उससे बरामद किए गए मोबाइल को गुरुग्राम फोरेंसिक साइंस लैब (एफएसएल) भेजा जाएगा। इन तीनों फोन की लैब में जांच होगी कि इन मोबाइल फोन में अब तक क्या डाटा पर सेव हुआ या फिर गैलरी में सेव करने के बाद डिलीट किया गया। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया अकाउंट भी जांच एजेंसियां खंगाल रही हैं। लैब की रिपोर्ट आने के बाद ही तथ्य सामने आएंगे। सुरेंद्र कुमार का एक बेटा सेना में कार्यरत है, जबकि उसका एक रिश्तेदारी हरियाणा पुलिस मधुबन में कार्यरत है। हालांकि स्वजनों ने कहा कि उन्हें न्यायपालिका पर विश्वास है और सच सामने आ जाएगा।

सेना की अहम टू कोर में रहा है तैनात

अंबाला छावनी में ही सेना टू कोर का मुख्यालय है। इसे खड्ग कोर के नाम से भी जाना जाता है। कोर को पश्चिमी कमान के तहत थे, जो 1984 तक चंडीमंदिर कैंटोनमेंट में 1984 तक रही। इसके बाद इसे 1985 में अंबाला मूव कर दिया गया। भारत-पाक युद्ध में टू कोर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस महत्वपूर्ण टू कोर में भी सुरेंद्र कुमार सेना पुलिस में तैनात रहा है। अंबाला से ही रिटायर होने के बाद सुरेंद्र कुमार ने पुलिस सेवा को ज्वाइन किया।

अंबाला के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता

सुरेंद्र कुमार छह दिन के पुलिस रिमांड पर है। इस बीच पता चला है कि उसका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अंबाला शाखा में है। दूसरे देश से भी सुरेंद्र कुमार के खाते में पैसे आए हैं, जिसका रिकार्ड खंगाला जा रहा है। बैंक से ही पुलिस पता कर रही है कि इस खाते में किस-किस देश से और कब-कब कितने रुपये आए हैं।