Happy B’Day: शोएब अख्तर से भी तेज गेंद फेंक चुके हैं उमरान मलिक! IPL में तोड़ चुके हैं इतने सारे रिकॉर्ड

‘रफ्तार के सौदागर’ कश्मीर एक्सप्रेस कहे जाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक आज (22 नवम्बर) को अपना 23वां जन्मदिन मना रहे हैं. उमरान का जन्म 22 नवम्बर 1999 में कश्मीर के श्रीनगर में हुआ. उमरान मौजूदा समय में भारत के सबसे तेज गेंदबाज माने जा रहे हैं. इस समय वह न्यूजीलैंड दौरे पर हैं. जहां भारतीय टीम 3 टी20 मैच और 3 वनडे मैच की सीरीज़ खेलेगी.

उमरान मलिक ने आईपीएल के बीते सीजन (2022) में अपनी रफ्तार से काफी प्रभावित किया. उन्होने हैदराबाद सनराइजर्स के सभी 14 मैचों में फास्टेट बॉल आफ द मैच का अवार्ड जीता. वह भारत की तरफ से से सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज रहे. उन्होने सबसे तेज 157 KMPH स्पीड तक गेंद फेंकी.

तेज गेंदबाजी के चलते उमरान की तुलना पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर से की जा रही है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की एक अभ्यास सत्र में उन्होने शोएब अख्तर से भी तेज गेंद फेंककर सबको हैरान कर दिया था.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि उन्होंने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 के लिए अभ्यास सत्र के दौरान यह कारनामा किया था. हांलकी, द फोकस लाइव इसका दावा नहीं करता है. लेकिन IPL में जबर्दस्त प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में एंट्री पाने वाले उमरान की बॉलिंग मशीन पर अंकित 163.7 kph के साथ तस्वीरें ट्विटर पर वायरल हुई थीं. चूकिं, यह प्रैक्टिस सेशन था तो इसे किसी रिकॉर्ड बुक में जगह नहीं मिलेगी.

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान के विश्व कप मैच में 161.3 किमी / घंटा की रफ्तार गेंद की थी. दूसरी ओर, उमरान ने हाल ही में IPL 2022 के मुकाबले में 157 kph की रफ्तार से बॉल की थी, जो IPL की तीसरी सबसे तेज थी. उमरान एक ओवर में ही लगातार 155+ से लगातार गेंदबाजी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *