गुरुग्राम नमाज़ विवाद का निकला हल, अब इन जगहों पर बिना किसी विवाद के अदा होगी नमाज़

0
357

गुरूग्राम में अब सार्वजनिक जगहों पर जुमे की नमाज नहीं होगी। हिंदू और मुसलमान दोने ग्रुपों के लोग इस बात पर सहमत हुए। गुरुग्राम के जिला उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने सोमवार को कहा कि मुस्लिम और हिंदुओं की बैठक बुलाई गई, जिसमें कई फैसले लिए गए। उनके मुताबिक जुमे की नमाज 12 मस्जिदों में होगी।

उपायुक्त के मुताबिक 6 सार्वजनिक जगहों पर नमाज पढ़ने की इजाजत दी गई है जिसके लिए किराया देना होगा। वक्फ बोर्ड की जमीन उपलब्ध होते ही 6 जगहों पर नमाज बंद कर दी जाएगी।

गुरुग्राम के जिला उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के सदस्य, मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के सदस्य, इमाम संगठन के सदस्यों ने बैठक कर आपसी सहमति से कुल 18 स्थानों पर नमाज अदा कराने की सहमति बनी है।

इनमें से 12 स्थान मुस्लिम समुदाय की मस्जिद या ईदगाह हैं, जबकि छह स्थान जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। गुरुग्राम के 19 वक्फ बोर्ड के ऐसे स्थान भी हैं जो कि लीज पर दिए गए हैं या उन पर कब्जा हैं, उन्हें जिला प्रशासन जैसे ही खाली कराकर मुस्लिम समुदाय को सौंपेगा, वैसे-वैसे जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए। इधर हिंदू संघर्ष समिति ने भी कहा है कि इस समझौते के साथ ही विवाद खत्म हो गया।

Leave a Reply