Fact check: टीकू तलसानिया ने अपनाया मु’स्लिम धर्म? अब बड़ी सच्चाई आई सामने?

0
347

एक्टर-कॉमेडियन टीकू तलसानिया की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिनमें वो मुस्लिम टोपी और लंबी दाढ़ी के साथ नजर आ रहे हैं. इन्हें शेयर करते हुए कई लोग दावा कर रहे हैं कि टीकू ने इस्लाम धर्म कुबूल कर लिया है.

साथ ही, टीकू के इसी मुस्लिम लुक से जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में एक लड़की उनसे कहती है, “चचा, सलाम वालेकुम”. इस पर वो जवाब देते हैं, “वालेकुम अस्सलाम”. फिर लड़की पूछती है, “कैसे हैं आप?” तो टीकू कहते हैं, “खैरियत”.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि टीकू के इस्लाम कुबूल करने की बात सिर्फ एक अफवाह है. मुस्लिम वेशभूषा में उनकी जो तस्वीरें और वीडियो वायरल हैं, वो लुक उन्होंने बीबीसी के आगामी वेब शो ‘नवरंगी’ के लिए अपनाया था. टीकू ने ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

हमें ऐसी कोई भी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें टीकू तलसानिया के इस्लाम धर्म अपनाने का जिक्र हो. न ही उनके  किसी सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसी कोई जानकारी मिली. जाहिर है, अगर ऐसा कुछ हकीकत में हुआ होता, तो इसे लेकर चर्चा जरूर होती.

कुछ यूट्यूब चैनल्स पर बताया गया है कि टीकू ने यह मुस्लिम वेशभूषा एक आगामी वेब शो के लिए अपनाई थी.

मामले की हकीकत जानने के लिए हमने टीकू से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि उनके इस्लाम धर्म अपनाने की बात में कोई सच्चाई नहीं है. ये तस्वीरें उनके एक बीबीसी शो की शूटिंग के दौरान ली गई थीं जिसमें वो एक बहरूपिये का किरदार निभा रहे हैं. शो के एक एपिसोड में वो मुस्लिम लुक में नजर आएंगे. ये शो यूट्यूब पर आएगा.

टीकू तलसानिया नब्बे के दशक की ‘राजा हिन्दुस्तानी’, ‘दिल है कि मानता नहीं’ और ‘इश्क’ जैसी कई हिट फिल्मों में नजर आ चुके हैं. संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ में उन्होंने धरमदास का किरदार निभाया था, जो देवदास यानी शाहरुख शान का केयर टेकर है. टीकू की बेटी शिखा तलसानिया भी एक्टर हैं और ‘वीरे दी वेडिंग’ फिल्म में नजर आ चुकी हैं.

साफ है कि टीकू तलसानिया ने एक वेब शो की शूटिंग के दौरान मुस्लिम शख्स का लुक अपनाया था. इसी शूटिंग की तस्वीरों और वीडियो को शेयर करते हुए अब उनके धर्म परिवर्तन की बात कही जा रहा है, जो गलत है.

Leave a Reply