ENG के 18 साल के रेहान ने रचा इतिहास, बने 145 साल के इतिहास के पहले ऐसे गेंदबाज, सजदा किया तो रोये पिता

इंग्लैंड के 18 साल के गेंदबाज रेहान अहमद ने कराची टेस्ट (Pakistan vs England, 3rd Test) में कोहराम मचा दिया. पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट (Pakistan vs England, 3rd Test) के तीसरे दिन रेहान अहमद की गेंदबाजी देखकर सब वाहवाही कर रहे हैं.

इंग्लिश गेंदबाज का ये डेब्यू मैच है और उन्होंने अपने पहले ही मुकाबले में 5 विकेट लिए. इसी के साथ उन्होंने 145 साल पुराने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम भी दर्ज करवा लिया है. रेहान डेब्यू मैच में 5 विकेट लेने वाले मैंस टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं.

रेहान ने इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. उनसे पहले ये रिकॉर्ड कमिंस के नाम था, जिन्होंने 18 साल 196 दिन की उम्र में डेब्यू करते हुए 5 विकेट लिए थे. वहीं रेहान ने 18 साल 128 दिन की उम्र में ये कमाल किया.

Imageरेहान ने तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 137 रन देकर कुल 7 विकेट लिए, जो 1933 के बाद से किसी इंग्लिश लेग स्पिनर का सबसे सर्वश्रेष्ठ डेब्यू है. 1933 में सीएस मैरियट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच की दोनों पारियों को मिलाकर 96 रन पर 11 विकेट लिए थे.

Imageइंग्लिश गेंदबाज नेपहली पारी में 89 रन देकर शकील और फहीम अशरफ के रूप में 2 विकेट लिए थे. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 48 रन देकर कप्तान बाबर आजम, शकील, मोहम्म्द रिजवान, अघा सलमान और मोहम्मद वसीम को अपना शिकार बनाया. रेहान की कहर बरपाती गेंदों के आगे पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 50 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में 216 ही बना पाई और मेहमान टीम को 167 रन का लक्ष्य दिया.

रेहान के दमदार डेब्यू को देखकर स्टैंड में मौजूद उनके पिता की आंखों से आंसू आ गए. रेहान मूल रूप से पाकिस्तान के ही हैं. उनके पिता नसीम अहमद पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाजी ऑल राउंडर थे. हालांकि उनके पिता बाद में इंग्लैंड शिफ्ट हो गए.