व्यापार

राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए- खाक हुए दिलीप कुमार, ग़मग़ीन दिखे बॉलीवुड के सितारे

मुंबईः अपनी लाजवाब अदाकारी के माध्यम से भारतीय सिनेमा में अमिट छाप छोड़ने वाले अभिनेता दिलीप कुमार सुपुर्द-ए-खाक हो गए हैं. ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर वेट्रन एक्टर को मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में राजकीय सम्मान के साथ दफनाया गया. दिलीप कुमार का लंबी बीमारी के बाद बुधवार की सुबह तक़रीबन सात बजे निधन हो गया. हिंदी फिल्म जगत में ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार 98 वर्ष के थे. वह पिछले मंगलवार से यहां स्थित हिंदुजा अस्पताल में भर्ती थे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Zoom TV (@zoomtv)

दिलीप कुमार को महाराष्ट्र सरकार ने राजकिय सम्मान दिया. उनके पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटा गया है. उनके शव के आगे पुलिस बैंड चल रहा था. दिलीप कुमार के भतीजे फैसल फारूखी ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किया है. इसके बाद उनकी अंतिम यात्रा उनके अंधेरी स्थित घर से निकलकर जुहू कब्रिस्तान तक गई. जहां,उन्हें सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. इस दौरान उनके अंतिम दर्शन के लिए फैंस की लंबी भीड़ जमा थी.

गमगीन थीं सायरा बानो

दिलीप कुमार का पार्थिव शरीर जब अस्‍पताल से घर लाया जा रहा था तो उनकी पत्‍नी और अदाकारा सायरा बानो गमगीन नजर आईं. जैसे ही दिलीप कुमार के निधन की खबर आई तो सोशल मीडिया पर उनके चाहने वाले श्रद्धांजलि देने लगे.  दिलीप कुमार का जाना न केवल सिनेमा जगत बल्कि हर देशवासी के लिए अपूर्णीय क्षति है. उनके निधन पर देश के प्रधानमंत्री, सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन सहित राजनीति, स‍िनेमा और खेल जगत के दिग्गज़ों ने श्रद्धांजलि दी है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ETimes (@etimes)

अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह यानि शाहरुख खान दिलीप कुमार के घर उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे. शाहरुख खान ने सायरा बानो के साथ बैठकर उनका दुख बांटा. वहीं मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्‍य ठाकरे भी दिलीप कुमार के घर पहुंचे और परिवार का दुख बांटा.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ETimes (@etimes)

बता दें कि 1922 में पेशावर में पैदा हुए दिलीप कुमार ने साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इसके बाद वो फिल्म अंदाज, बाबुल, दीदार, आन, दाग, देवदास, आजाद, नया दौर, तराना, मधुमति, कोहिनूर, मुगल-ए-आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, क्रांति, शक्ति, मशाल और सौदागर जैसी फिल्मों में नजर आए.