हार के बावजूद अफ़ग़ानी गेंदबाज़ राशिद ख़ान ने रच दिया इतिहास

0
140

नई दिल्ली: पिछले रोज़ टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के मुकाबले में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को पाकिस्तान के  (AFG vs PAK) होथों हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस हार के बावजूद अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने टी20 में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। राशिद खान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

23 साल के राशिद खान (Rashid Khan) ने अपने 53वें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में यह उपलब्धि हासिल की।  राशिद ने पाकिस्तान के खिलाफ पारी के अपने 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद हफीज (10) को पैवेलियन भेजा। उन्होंने गुलबदीन नायक को कैच कराया। इसके बाद उन्होंने कप्तान बाबर आजम को भी बोल्ड किया और अपने विकेटों की तादाद को 101 पर पहुंचा दिया।

दिग्गज पेसर लसिथ मलिंगा को पछाड़ा

राशिद से पहले इस फॉर्मेट में आलमी सतह पर सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज पेसर लसिथ मलिंगा के नाम था जिन्होंने 76 मैच में यह कमाल किया था। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और टिम साउदी, दोनों ने अपने 84वें मुकाबले में 100 विकेट लेने का मुकाम हासिल किया है।

पिछलो रोज़ पाक के खिलाफ हुए मुकामबे में राशिद खान ने हफीज़ के अलावा बाबर आज़म का विकेट भी हासिल किया। लेकिन इसके बावजूद दुबई की सरजमीन में हुए इस अहम मुकाबले में अफगानिस्तान को हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 147 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने बाबर आजम (51), फखर जमां (30) और आसिफ अली (नाबाद 25 रन) की मदद से छह गेंदें शेष रहते 148 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया।

Leave a Reply