डेविड मलान ने खुशी एनजीओ के बच्चों की खुशहाली के लिए बल्ला उठाया

0
40

नई दिल्ली: विदेश में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थियों के अग्रणी सलाहकार (स्टडी एब्रॉड कंसल्टेंट) – फतेह एजुकेशन ने आज खुशी एनजीओ के सहयोग से संगम विहार में एक प्रदर्शनी मैच का आयोजन किया। यह फतेह के ब्रांड एंबेसडर- आईसीसी वर्ल्ड नंबर 1 टी 20 बल्लेबाज (2021) डेविड मालन के साथ वंचित वर्ग बच्चों का मैच था।

फतेह एजुकेशन ‘अपने सपने सच कर दिखाओ’ के दर्शन पर काम करता है और इस आयोजन का मकसद बच्चों में कुछ बड़ा करने की सोच विकसित करना और उनके सपने पूरे करने में उनकी मदद करना है। इसमें कमजोर आर्थिक वर्गों के बच्चों ने भागीदारी की जो पास के सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। वे खुशी एनजीओ के कार्यक्रमों में एक के लाभार्थी हैं जिसका उद्देश्य उनकी शिक्षा की कमी दूर कर उम्र के अनुसार सीखने में सक्षम बनाना है।

मशहूर बल्लेबाज डेविड मलान ने बच्चों के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, ‘‘आज मैंने बच्चों से बात की और एक जीवंत भारत को देखा जहां बाधाओं के बावजूद सपने और जुनून पूरे करने की ललक है – चाहे वह क्रिकेट का खेल हो या सामान्य जीवन। मैं भी यही मानता हूं कि परिस्थितियां जो भी हों – आपकी महत्वाकांक्षा और आपके सपने पूरे करने के लिए धैर्य, दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत करनी होगी। मुझे इन बच्चों से बात कर अच्छा लगा। हम ने हमारे जीवन के कुछ सीख साझा किए और अपने साथ कुछ सुनहरी यादें ले आए।”

फतेह एजुकेशन के सह-संस्थापक और सीईओ सुनीत सिंह कोचर ने कहा, “भारत में शिक्षा के मामले में भारी असमानता है जो बहुत चिंता की बात है। हमारी कोशिश इसमें बड़ा बदलाव लाना है। हम ने आज यह कमी दूर करने के लिए खुशी से साझेदारी की है और हमें इसकी खुशी है। भविष्य में ऐसे अन्य उद्देश्यपूर्ण सहयोग करेंगे । फतेह एजुकेशन में हम सभी यह मानते हैं कि शिक्षा से सशक्तिकरण होता है और हमें विश्वास है कि हमारे प्रयास से इन बच्चों के सपने उड़ान भरेंगे।’’

इस अवसर पर खुशी के कार्यकारी निदेशक हरीश गोसाईं ने कहा, ‘‘खेल बच्चों में क्रॉस-करिकुलर क्षमता जगाने की क्षमता रखते हैं। इससे वर्तमान पाठ्यक्रम में उनकी पकड़ मजबूत होती है और बच्चों में दूसरों के प्रति सम्मान, बराबरी और समावेश की भावना विकसित होती है। आज डेविड हमारे बीच हैं और उन्होंने हम सभी को, खास कर बच्चों को यह अवसर दिया कि हम डेविड के जीवन को बहुत करीब से देखें।’’

Leave a Reply