विशेष रिपोर्ट

धर्मांतरणः दैनिक जागरण और हिंदुस्तान ने प्रकाशित कीं मनघड़ंत एंव तथ्यहीन ‘रिपोर्ट्स’

अफरोज़ आलम साहिल

उमर गौतम और मुफ्ती जहांगीर की गिरफ्तारी के बाद मीडिया ट्रायल का किस्सा भी बड़ा अजीब है. इन कहानियों को लिखने वाले पत्रकार न केवल पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों को भूले बल्कि कई जगहों पर तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने से भी नहीं चूके और कई ऐसी कहानियाँ गढ़ दी गईं जिनका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है। विडंबना यह है कि एक ही कहानी को हर अख़बार अपनी ‘विशेष रिपोर्ट’ बताकर प्रकाशित करता रहा, जबकि उनके द्वारा गढ़ी गई ‘एक्सक्लूसिव स्टोरी’ किसी सरकारी दफ्तर या सरकारी मंशा के मुताबिक़ लिखी गई है।

उर्दू साप्ताहिक ‘दावत’ ने टीवी चैनलों पर चलने वाले मीडिया ट्रायल से इतर उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख अख़बारों, दैनिक जागरण और हिंदुस्तान पर एक विशेष नज़र डाली। 2 जून से 5 जुलाई तक के अखबारों पर करीब से नज़र डालने से पता चला कि “धर्मांतरण” के बारे में मनगढ़ंत और निराधार कहानियाँ हर दिन पूरे पन्नों में प्रकाशित होती रहीं।

अखबारों में गढ़ी गईं इन कहानियों का यह सिलसिला 22 जून से शुरू हुआ, 22 जून को उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के तमाम हिंदी और अंग्रेजी अखबारों में खबर प्रकाशित हुई कि ‘एक हजार से ज्यादा का किया गया धर्मांतरित, दो गिरफ्तार, आईएसआई दे रहा था पैसे’ एटीएस का खुलासा, इस्लामिक दावा सेंटर की अहम भूमिका, “महाराष्ट्र, हरियाणा, केरल, दिल्ली और आंध्र प्रदेश से भी जुड़े हुए हैं तार”, नोएडा स्थित डीफ सोसायटी के बच्चों को बनाया गया शिकार ऐसे शीर्षक के साथ रिपोर्ट्स प्रकाशित की गईं। मीडिया द्वारा गढ़ीं गईं धर्मांतरण की इन कहानियों में कुछ उर्दू अखबार और वेबसाइट भी समान रूप से शामिल नजर आए।

दरअसल यह पूरी कहानी यूपीएटीएस द्वारा 20 जून को हिंदी में जारी तीन पेज की प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर लिखी गई थी। प्रेस विज्ञप्ति में यह भी दावा किया गया कि उमर गौतम और मुफ्ती जहांगीर आईएसआई और अन्य विदेशी फंडिंग के साथ धर्मांतरण करते थे। हैरानी की बात यह है कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश समाचार पत्रों ने इस प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित रिपोर्ट्स में यह उल्लेख भी नहीं किया कि यह यूपी पुलिस या एटीएस द्वारा जारी एक ‘प्रेस विज्ञप्ति’ का दावा है।

22 जून को दिनाक जागरण ने एक हेडलाइन लिखकर कहा, ”कानपुर और गुरुग्राम के तीन छात्रों को निशाना बनाया गया।” ‘दैनिक जागरण’ के संवाददाता ने अपनी खबर में लिखा है कि नोएडा के सेक्टर 117 स्थित ‘नोएडा डेफ सोसाइटी’ में पढ़ने वाले 18 छात्रों का धर्म परिवर्तन कराया, नोएडा पुलिस इनके बारे में विस्तृत जानकारी जुटा रही है। जांच में पता चला है कि एक लड़का कानपुर का और दूसरा गुरुग्राम का रहने वाला है। गुरुग्राम में आईटीआई की पढ़ाई के दौरान उसकी कुछ मुस्लिम छात्रों से दोस्ती हो गई। मुस्लिम दोस्तों ने उन्हें नोएडा डेफ सोसाइटी में शामिल होने में मदद की। दाखिले के बाद ये छात्र यहां पढ़ने की बजाय मुस्लिम दोस्तों के साथ दिल्ली में एक सभा में जाने लगे। दिल्ली में ये उमर गौतम से मिले। यह उमर गौतम ही थे जिन्होंने अपने साथियों के साथ छात्रों के मूल धर्म के प्रति द्वेष और घृणा पैदा की और उन्हें इस्लाम में परिवर्तित कर दिया। उन्होंने छह अन्य लोगों को भी छात्रों का धर्म परिवर्तन कराया है। वहीं छात्रों के बारे में पुलिस के पास कोई खास जानकारी नहीं है।

इस पूरी कहानी को पढ़ने के बाद कहीं नहीं लगता कि उमर गौतम या उनके साथियों ने किसी लालच या जबरदस्ती से इन छात्रों का धर्म परिवर्तन कराया होगा? और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसी कहानी गढ़ने वाले पत्रकार ने स्टोरी लिखने से पहले छात्रों से बात करना भी गवारा किया हो,बस पुलिस ने जो कहा उसे ही सच मानकर पूरी कहानी लिखी गई।

दिलचस्प बात यह है कि इसी मुद्दे पर बीबीसी हिंदी संवाददाता दिल नवाज पाशा ने उत्तर प्रदेश एटीएस प्रमुख जीके गोस्वामी से पूछा कि अब तक कितने मूक-बधिर बच्चों का धर्म परिवर्तन किया गया है तो उन्होंने बताया कि अब तक हमें दो मूक-बधिर बच्चों के धर्म परिवर्तन की शिकायतें मिली हैं। हम जांच कर रहे हैं कि अब कितने बच्चों का धर्म परिवर्तन किया गया है, ”बीबीसी ने अपनी एटीएस प्रमुख का वक्तव्य भी लिखा है।

साप्ताहिक दावत ने इस संबंध में नोएडा डेफ सोसाइटी से भी संपर्क किया, लेकिन इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक उनसे हमारी बात नहीं हो सकी, और हमारे सवालों का जवाब नहीं दिया गया। लेकिन नोएडा डेफ सोसाइटी के प्रोग्रामिंग अधिकारी मनीष शुक्ला ने बीबीसी को बताया, “हमें मीडिया के माध्यम से दो लोगों की गिरफ्तारी के बारे में पता चला है, उनका हमारे एनजीओ से कोई संपर्क नहीं था। कुछ दिन पहले पुलिस पूछताछ के लिए आई थी और हमने सारी जरूरी जानकारी दी थी। इतना ही नहीं मनीष शुक्ला ने यह भी कहा कि गिरफ्तार आरोपी मूक-बधिर बच्चों के संपर्क में आते तो संस्थान से बाहर आ जाते. “हमारे पास सैकड़ों बच्चे हैं जिन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है,” हम नहीं जानते कि यहां से जाने के बाद वे किससे मिलते हैं।”

अब सवाल यह है कि जब उत्तर प्रदेश एटीएस प्रमुख जीके गोस्वामी खुद कह रहे हैं कि उन्हें अब तक केवल दो मूक-बधिर बच्चों के धर्म परिवर्तन की शिकायतें मिली हैं। तो ‘दैनिक जागरण’ के संवाददाता को 4 बच्चों के आंकड़े कहां से मिले? अब अगर ये आंकड़े स्थानीय पुलिस के पास हैं तो उत्तर प्रदेश एटीएस के पास क्यों नहीं? गौरतलब है कि बीबीसी ने यह बातचीत एटीएस प्रमुख जीके गोस्वामी से 9 जून को ‘दैनिक जागरण’ में खबर प्रकाशित होने के बाद की थी।

“दैनिक जागरण” यहीं नहीं रुका बल्कि 23 जून को इसके बारे में एक खबर भी प्रकाशित की, यह रिपोर्ट मुहम्मद बिलाल के नाम से प्रकाशित हुई थी। इस खबर की हेडलाइन थी, “बहरे और गूंगे बच्चों को मानव बम बनाकर देश को आतंकित करने की बड़ी साजिश”। सोचने वाली बात यह है कि यह पूरी खबर जहांगीर आलम कासमी और उमर गौतम के हवाले से लिखी गई थी कि उन्होंने एटीएस से पूछताछ में यह खतरनाक खुलासा किया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उन्हें विशेष रूप से पाकिस्तान और अरब देशों द्वारा फंडिंग की गई थी।

23 जून को दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट में बताया गया कि एटीएस की जांच से पता चला था कि उमर गौतम और उनके सहयोगियों ने नोएडा डेफ सोसाइटी में 60 से अधिक मूक-बधिर बच्चों का धर्म परिवर्तन किया था। अगले दिन 24 जून को दैनिक जागरण के लोकेश चौहान ने इसके बारे में एक और रिपोर्ट लिखी, जिसका शीर्षक था, “आतंकवादी शिविरों में हो सकते हैं लापता छात्र।” रिपोर्ट में कहा गया है कि नोएडा डेफ सोसाइटी के पास 60 मूक-बधिर बच्चों द्वारा धर्म परिवर्तन की बात कही जा रही थी. उनमें से 20 छात्रों को नेपाल और पाकिस्तान में विशेष प्रशिक्षण शिविरों में भेजा गया है। खुफिया एजेंसियां ​​इन बच्चों के बारे में जानकारी जुटा रही हैं और इनकी विदेश आवाजाही की जांच कर रही हैं. अब यह समझना मुश्किल है जिन कि 20 छात्रों को विशेष प्रशिक्षण के लिए नेपाल भेजने की कहानी गढ़ी गई है क्या रिपोर्टर उनसे मिला? आखिर उस यह किसने बताया? क्या रिपोर्टर ने इन शिविरों में जाकर इन 20 बच्चों से मुलाकात की है? क्योंकि इस पत्रकार ने रिपोर्ट लिखते समय किसी का हवाला ही नहीं दिया है.

‘दैनिक जागरण’ के लोकेश चौहान ने मामले को आगे बढ़ाया। उनकी रिपोर्ट के मुताबिक जो बच्चे नेपाल और पाकिस्तान पहुंचे थे, उन्हें दो दिन बाद भारत के मदरसों में देखा गया. लोकेश चौहान ने 26 जून को एक और स्टोरी लिखी, जिसका शीर्षक था, “लापता मूक-बधिर छात्रों की मदरसों में होगी मदरसों में होगी तलाश”।

उन्होंने रिपोर्ट में लिखा है, “नोएडा डेफ सोसाइटी के धर्मांतरण मामले और लापता छात्रों की तलाश अब दिल्ली एनसीआर के मदरसों में की जाएगी।” इसके लिए एटीएस ने तैयारी कर ली है। एनसीआर के मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के ब्योरे की तुलना नोएडा डेफ सोसाइटी के छात्रों के ब्योरे से की जाएगी। ‘इस खबर में उन्होंने यह भी लिखा,’ उन्हें संदेह है कि 20 लापता छात्रों का धर्म परिवर्तन कराने के बाद उन्हें मदरसों में पढ़ाया जाता था।

दैनिक जागरण से भी आगे निकला हिंदुस्तान

हिंदुस्तान अखबार ने इस संबंध में दो कदम आगे निकला, 23 जून को गौरव चौधरी की रिपोर्ट हिंदुस्तान में प्रकाशित हुई। जिसमें उन्होंने लिखा कि  फरवरी में एक 22 वर्षीय लड़के ने अपने परिवार को धर्मांतरण के दस्तावेज दिखाए, तो उन्होंने उसके साथ कठोर व्यवहार करना शुरू कर दिया। ऐसे में परिवार ने अपने बेटे को दो महीने घर पर ही रखा और उसका फोन भी ले लिया. जब वह अप्रैल में फिर से जाने लगा तो एक दिन उसके व्हाट्सएप पर एक पाकिस्तानी नंबर से मूक-बधिर मनु यादव का फोन आया। फोन में कुछ आपत्तिजनक वीडियो भी मिले हैं। फोन करने वाले से राजीव यादव के पिता की तीखी नोकझोंक हुई। राजीव यादव ने कहा कि अपने बेटे का फोन चेक करने के दौरान उन्हें व्हाट्सएप पर कुछ वीडियो मिले जिसमें बच्चे हाथों में हथियार लेकर गोलियां चलाने की ट्रेनिंग ले रहे थे. इस पूरी कहानी में कहीं भी रिपोर्टर ने यह नहीं लिखा है कि यह गूंगा बहरा मनु यादव कौन है? यह खबर किसके लिए लिखी गई है?

26 जून को निशांत कौशिक की रिपोर्ट हिंदुस्तान में प्रकाशित हुई, इसकी हेडलाइन ‘पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धार्मिक भावनाओं को भड़काने की आतंकी साजिश, धर्मांतरण का आतंकियों से जुड़ा होना गंभीर, कश्मीर  कनेक्शन सामने आ रहा है। यही कहानी अगले दिन भी हिंदुस्तान में दोहराई गई 27 जून को हिंदुस्तान ने एक समाचार प्रकाशित किया। खबर का शीर्षक था ” बड़ी साजिश को अंजाम देने की तैयारी कर रहा था आरोपी”। रिपोर्ट में कहा गया है, “उमर गौतम 1956 दोहराने का सपना देख रहा था।” उसके पास से एटीएस द्वारा जब्त किए गए दस्तावेजों में वर्ष 1926 का उल्लेख है। इस साल भारत में सबसे बड़ा धर्मांतरण कार्यक्रम हुआ।

इसी रिपोर्ट के मुताबिक 14 अक्टूबर 1926 को देश में एक साथ 3.8 लाख लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया था. वहीं पूरे देश में यह आबादी 30 लाख को पार कर गई थी। कुछ ऐसा ही उमर गौतम के दिमाग में चल रहा था। उसके पास से एटीएस ने कागजात, डायरी आदि बरामद किए हैं। इसमें उन्होंने लिखा था कि वह पूरे भारत में इस्लाम का झंडा फहराना चाहते हैं। इतना ही नहीं, उमर गौतम के परिवार के सदस्यों के बारे में अखबारों में कई कहानियाँ प्रकाशित हुईं और उन्हें ‘आतंकवादी’ के रूप में चित्रित किया गया। उनके बारे में तरह-तरह की बातें प्रकाशित की गईं। 25 जून को दैनिक जागरण ने एक समाचार प्रकाशित किया, इस खबर की हेडलाइन थी, “22 विदेश विदेश गया था उमर गौतम”। यह खबर एक वीडियो के हवाले से लिखी गई है। जिसमें कहा गया था कि उमर गौतम 18 बार इंग्लैंड, चार बार अमेरिका, अफ्रीका और अन्य देशों की यात्रा कर चुके हैं।

इन आरोपों के बारे में बात करते हुए, उनके मुकदमे को देख रहे चार वकीलों में से एक, आसमा इज़्ज़त ने सवाल किया है कि क्या इंग्लैंड या संयुक्त राज्य या अफ्रीका जाना अपराध था। हमारे प्रधानमंत्री, मुझे नहीं पता कि अब तक कितने विदेशियों ने यात्रा की है, तो उनके देश के एक नागरिक 22 बार विदेश जाना गलत कैसे हुआ? आसमा कहती हैं कि वह एक उपदेशक है। उन्हें दुनिया भर से निमंत्रण आता है और कानूनी रूप से कहीं भी जा सकते हैं। मीडिया इन सभी खबरों को राज्य के इशारे पर छाप रहा है। उन्होंने आगे कहा कि अदालत में राज्य प्रायोजक इन सभी कहानियों नहीं टिकेंगी, क्योंकि अदालत तथ्यों के आधार पर काम करती है और अभी तक एटीएस द्वारा एक भी ऐसा सबूत नहीं दिया गया जो उमर गौतम पर लगाए गए आरोप को साबित करे।

आसमा इज्ज़त का कहना है कि अब हम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे. चूंकि इस मामले की सुनवाई में लंबा समय लगने वाला है, इसलिए हम उनकी जमानत के लिए अदालत में आवेदन करेंगे। हमें उम्मीद है कि इस मामले में न्याय होगा। उमर गौतम के मामले की पैरवी चार वकील विजय विक्रम सिंह, आशमा इज्जत, पीयूष मणि त्रिपाठी और कामिल हैदर कर रहे हैं।

(उर्दू साप्ताहिक दावत न्यूज़ पोर्टल से सभार, अनुवाद दि रिपोर्ट)