देश

मायावती के पिता के निधन पर दानिश अली की संवेदना, ‘प्रभुदयाल जी ने एक ऐसी पुत्री की परवरिश की जिसने वंचित एवं शोषित….’

नई दिल्लीः  उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती के पिता प्रभुदयाल का 95 साल की उम्र में गुरुवार को निधन हो गया। प्रभुदयाल अपने परिवार के साथ दिल्ली के रकाबगंज इलाके में रहते थे। जानकारी के लिये बता दें कि मायावती मूलरूप से गौतमबुद्ध नगर जिले के बादलपुर गांव की निवासी हैं। मायावती के पिता सरकारी नौकरी में थे, इसलिए बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए दिल्ली में आकर बस गए थे। मायावती और उनके भाई-बहनों ने दिल्ली में रहकर ही पढ़ाई-लिखाई की थी।

बसपा सुप्रीमो मायावती के पिता प्रभु दयाल उन्हें आईएएस अधिकारी बनाना चाहते थे, लेकिन बसपा संस्थापक कांशीराम के संपर्क में आने के बाद मायावती ने राजनीति की राह चलकर चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनीं। दलित समुदाय से संबंध रखने के बावजूद प्रभु दयाल एक दूरदर्शी सोच वाले व्यक्ति थे। वह शिक्षा और समाज सेवा को लेकर सदैव लोगों को प्रेरित करते रहते थे।

इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती के पिता के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, एंव अमरोहा से बसपा के लोकसभा सांसद कुंवर दानिश अली ने शोक संवेदना व्यक्त की है।

लोकसभा सांसद कुंवर दानिश अली ने सोशल मीडिया पर टिप्पणी करते हुए लिखा है कि ‘बीएसपी अध्यक्ष मायावती जी के पिता श्री प्रभुदयाल जी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएँ। प्रभुदयाल जी ने एक ऐसी पुत्री की परवरिश की जिसने वंचित एवं शोषित समाज की दशा बदली और एक नया इतिहास लिखा। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति और परिवार को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।’

योगी समेत इन नेताओं ने भी दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया “ उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी के पिता श्री प्रभु दयाल जी का निधन अत्यंत दुःखद है। मेरी संवेदनाएं सुश्री मायावती जी तथा शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें। ॐ शांति।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया “ सुश्री मायावती जी के पिताजी श्री प्रभुदयाल जी के निधन का दुखद समाचार मिला। ईश्वर उन्हें श्रीचरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिवार को दुख सहने की शक्ति दें।” समाजवादी पार्टी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया “ सुश्री मायावती जी के पिता जी के देहावसान पर भावभीनी श्रद्धांजलि।”

गौरतलब है कि सुश्री मायावती के पिता प्रभु दयाल का 95 साल की उम्र में गुरूवार को निधन हो गया था। बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा ने इसकी जानकारी विज्ञप्ति के जरिये साझा की।