खेल

ब्रेट ली का दावा मोहम्मद सिराज लेंगे इस गेंदबाज की जगह

दुबई: इंग्लैंड के खिलाफ भारत को पांच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। लेकिन उससे पहले टीम इंडिया तैयारियों में जुटी है। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर तारीफें कीं हैं। ब्रेट ली का मानना है कि भारतीय तेज गेंदबाजी विभाग में इतनी प्रतिभा है कि वे मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे टॉप गेंदबाजों की जगह ले सकें।

ब्रेट ली ने की भारतीय गेंदबाजों की तारीफ

ऑस्ट्रेलिया के इस महान खिलाड़ी को लगता है कि हाल के वर्षों में भारत की सफलता के लिए बेंच स्ट्रेंथ महत्वपूर्ण रही है। ब्रेट ली ने कहा, ‘भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के बारे में मैं एक शब्द कह सकता हूं कि वे शानदार हैं’।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की वेबसाइट से कहा, ‘उनके पास अनुभवी गेंदबाज हैं और कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी हैं। उनके गेंदबाजों के पास अच्छी गति है और वे उत्साह और आत्मविश्वास से भरे हैं। युवा गेंदबाज शमी और और बुमराह की जगह लेने के लिए तैयार है। यह ऐसी चीज है जिससे भारत अगले 10, 15 या 20 वर्षों तक अच्छा प्रदर्शन कर सकता है’।

बेंच स्ट्रेंथ महत्वपूर्ण है

भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले आयोजन में फाइनल में जगह बनाने के बाद 2021-23 सत्र का आगाज चार अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से करेगी। ली (Brett Lee) ने कहा, ‘एक टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए बेंच स्ट्रेंथ महत्वपूर्ण है और ऑस्ट्रेलिया में भारत का प्रदर्शन इसका प्रमाण है’। उन्होंने कहा, ‘टीमें अब सिर्फ 11 खिलाड़ियों से नहीं बनती है। उसके लिए 16-17  खिलाड़ियों के अलावा कुछ अन्य खिलाड़ी भी होने चाहिये जो किसी भी समय विश्व स्तर के मैचों के लिए तैयार हो’।

जानकारी के लिये बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत के ज्यादातर मुख्य खिलाड़ी चोटिल थे ऐसे में टीम इंडिया ने अपनी बेंच स्ट्रेंथ के खिलाड़ी जैसे मोहम्मद सिराज के साथ कंगारुओं को मात दी थी।