ब्रेकिंग: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने छोड़ा देश

0
109

नई दिल्लीः अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ ग़नी ने इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के मुताबिक़, राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान छोड़ दिया है। तालिबान के लड़ाके काबुल में मार्च करने के बाद देश की सत्ता प्राप्त करने की क़रीब पहुंच चुके हैं। अशरफ ग़नी के इस्तीफे की वजह से तालिबान का अफगानिस्तान पर पर नियंत्रण करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

जानकारी के लिये बता दें कि पांच अगस्त से शुरु हुआ तालिबान का सत्ता प्राप्ती का काफिला आज अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंच गया था। तालिबान ने कई शहरों का नियंत्रण बिना किसी विरोध के ही प्राप्त कर लिया था। कहा जा रहा है कि अशरफ गनी रविवार को अफगान राजधानी से भाग गए। अब तालिबान ने बातचीत का आह्वान करते हुए कहा कि है कि वे एक ऐसी लड़ाई से बचना चाहते हैं जिसमें नागरिकों की जान जा सकती हो।

अफगानिस्तान के एक समाचार चैनल टोलो की रिपोर्ट के मुताबिक़ राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने “करीबी सहयोगियों” के साथ देश छोड़ दिया। राष्ट्रपति कार्यालय ने मीडिया को बताया कि वह सुरक्षा कारणों से गनी के ठिकाने पर कोई बात-चीत नहीं कर सकते। हालांकि तालिबान अधिकारी यह निर्धारित करने का प्रयास कर रहे हैं कि क्या वह अभी भी राजधानी में है। माना जा रहा है कि अशरफ गनी भागकर ताजिकिस्तान गए हैं और जल्द ही वहां से किसी अन्य देश में जाएंगे।