देश

बिहार चुनावः राजद का दावा ‘देर रात तक गणना होगी, महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है।’

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनावों की मतगणना के बीच मंगलवार को चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि इस बार मतगणना की प्रक्रिया  पूरी होने में वक्त लग जाएगा। डीईसी चंद्र भूषण ने बताया कि अभी तक एक करोड़ से ज्यादा वोटों की गिनती हो चुकी है। पोलिंग बूथों की संख्या इस बार 63 फीसदी ज्यादा थी। उन्होंने बताया कि 2015 में 38 जगहों पर पोलिंग बूथ बनाए गए थे लेकिन इस बार 58 जगहों पर पोलिंग बूथ थे।

बिहार के मुख्य इलेक्टोरल ऑफिसर एचआर श्रीनिवास ने बताया कि ‘इस बार लगभग 4।10 करोड़ वोट डाले गए हैं। अभी तक 92 लाख वोटों की गिनती की जा चुकी है। पहले 25-26 राउंड में वोटिंग हो जाती थी, इस बार संभावना है कि कम से कम 35 राउंड तक मतगगणना हो सकती है। ऐसे में काउंटिंग देर रात तक चल सकती है।’

चुनाव आयोग का अनुमान है कि मतगणना 19 से 51 राउंड तक में हो सकती है, यह वोटरों की गिनती पर निर्भर करेगा। आयोग ने 35 राउंड तक का अनुमान लगाया है। आयोग ने साफ किया कि कुछ विधानसभाओं में वोटिंग 19 राउंड में खत्म हो सकती है, वहीं कुछ में 51 राउंड तक जा सकती है। आयोग ने एक बार फिर ईवीएम की विश्वसनीयता पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं और उनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।

राजद का दावा

बिहार चुनाव की मतगणना दौरान चल रही उठा पटक पर राजद ने भी प्रतिक्रिया दी है। राजद ने सोशल मीडिया पर टिप्पणी करते हुए लिखा है कि हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।