BCCI ने ऋषभ पंत-सूर्यकुमार को दिया नये साल का तोहफा, सिराज बने सर्वर्श्रेष्ठ गेंदबाज, अय्यर-बुमराह को मिले अवार्ड्स

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साल 2022 में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय क्रिकेटों के नामों का ऐलान कर दिया है। टेस्ट, वनडे और टी20 में जिन-जिन बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है उनके नामों का ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है। कई बेहतरीन प्लेयर्स को इस लिस्ट में जगह मिली है।

साल 2022 भारतीय टीम के लिए उतना अच्छा नहीं रहा। टीम को एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप में हार का सामना करना पड़ा लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने अपने परफॉर्मेंस से सबको प्रभावित किया।

सूर्यकुमार यादव बने टी 20 जके बेस्ट भारतीय बल्लेबाज

बीसीसीआई ने सूर्यकुमार यादव को 2022 का सबसे बेस्ट भारतीय बल्लेबाज चुना है। सूर्यकुमार यादव ने इस साल 187.43 की स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए। इस दौरान सूर्यकुमार यादव ने दो शतक और 9 अर्धशतक भी लगाए।

भूवी चुने गये टी20 के बेस्ट गेंदबाज

वहीं टी20 के बेस्ट गेंदबाज के तौर पर भुवनेश्वर कुमार का चयन किया गया है। उन्होंने 6.98 की इकॉनमी रेट से 37 विकेट पिछले साल लिए। हालांकि इसके बावजूद श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए भुवनेश्वर कुमार का चयन नहीं किया गया है।

श्रेयस अय्यर वनडे के बेहतरीन बल्लेबाज चुने गए

वनडे फॉर्मेट में श्रेयस अय्यर को बेस्ट बल्लेबाज चुना गया है। उन्होंने साल 2022 में वनडे मैचों में 15 पारियों में 724 रन बनाए और इस दौरान उनका औसत 55.69 का रहा। इस दौरान उन्होंने एक शतक और छह अर्धशतक लगाया।

मोहम्मद सिराज बने वनडे के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

वहीं वनडे के बेस्ट गेंदबाज के तौर पर मोहम्मद सिराज का चयन किया गया है जिन्होंने 4.62 की इकॉनमी रेट से 15 पारियों में 24 विकेट लिए।

ऋषभ पंत को टेस्ट टीम का बेस्ट बल्लेबाज चुना गया

टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत को टीम का बेस्ट बल्लेबाज चुना गया। ऋषभ पंत ने इस साल 12 पारियों में 61.81 की जबरदस्त औसत से 680 टेस्ट रन बनाए। ऋषभ पंत  इस साल टेस्ट मैचों में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर रहे। जसप्रीत बुमराह को टेस्ट फॉर्मेट में सबसे बेहतरीन गेंदबाज चुना गया। उन्होंने 10 पारियों में 22 विकेट लिए थे।