2022-23 के केंद्रीय अनुबंधों की सूची में बाबर, रिज़वान और शाहीन शीर्ष श्रेणी में

0
61

कराची: फ़हीम अशरफ़ और हाल ही में ग़लत गेंदबाज़ी एक्शन होने के लिए मिले निलंबन से वापसी करने वाले मोहम्मद हसनैन को पाकिस्तान के केंद्रीय अनुबंधों की सूची से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा शान मसूद, नसीम शाह और हैदर अली की वापसी हुई हैं।

गुरुवार को जारी की गई सूची में बाबर आज़म, मोहम्मद रिज़वान और शाहीन शाह अफ़रीदी को लाल और सफ़ेद गेंद दोनों की कॉन्ट्रैक्ट श्रेणी में सबसे ऊपर रखा गया है।

सीमित ओवर की क्रिकेट में मुश्किल दौर से गुज़र रहे हसन अली को ‘सी’ वर्ग में खिसकाया गया है, हालांकि टेस्ट मैचों में उनकी श्रेणी ‘बी’ रहेगी। इमाम उल हक़ को सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के लिए ‘बी’ वर्ग में डाला गया है। अज़हर अली लाल गेंद की क्रिकेट के लिए प्रथम यानि ‘ए’ वर्ग में रहेंगे। साथ ही शादाब ख़ान और फ़ख़र ज़मान को सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए ए श्रेणी का अनुबंध दिया गया है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस साल अपने केंद्रीय अनुबंधों की सूची को दो हिस्सों में बांट कर लाल और सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के लिए अलग-अलग अनुबंध देने का फ़ैसला किया था। इसके अलावा बोर्ड ने अनुंबधित खिलाड़ियों की संख्या को 20 से बढ़ाकर 33 कर दिया है। इसमें उन्होंने सात खिलाड़ियों – सलमान अली आग़ा, हसीबउल्लाह, मुहम्मद हुरैरा, अली उस्मान, कामरान ग़ुलाम, क़ासिम अकरम और मुहम्मद हारिस को उभरते खिलाड़ियों की श्रेणी में डाला है।

केंद्रीय अनुबंधों की घोषणा करने के साथ-साथ बोर्ड ने तीनों प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फ़ीस में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। मैच नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों की फ़ीस अब मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की फ़ीस के 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर दी गई है। सभी प्रारूपों में टीम के कप्तान बाबर को “कप्तानी की अधिक ज़िम्मेदारी” के लिए विशेष पैकेज भी दिया जाएगा।

मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने रावलपिंडी में मीडिया से बात करते हुए कहा, “मैं उन सभी खिलाड़ियों विशेषकर हमारे युवा खिलाड़ियों को बधाई देता हूं, जिन्हें 2022-23 सीज़न के लिए केंद्रीय अनुबंध मिले हैं। मैं जानता हूं कि कुछ खिलाड़ी नाराज़ होंगे लेकिन मैं दोहराना चाहता हूं कि हम केवल इन 33 खिलाड़ियों पर टिके नहीं रहेंगे। ज़रूरत पड़ने पर इस सूची से बाहर रहे खिलाड़ियों को भी चुना जाएगा।”

Leave a Reply