देश

AMU ने मनाया शताब्दी समारोह, इंजनीनियर शादाब की मांग AMU और जामिया को 100 करोड़ रुपये का पैकेज दे सरकार

नई दिल्लीः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर लिये हैं। विश्विद्यालय के पूर्व एंव मौजूदा छात्र जहां 100 वर्ष पूरा होने की खुशियां मना रहे हैं, वहीं यह मांग भी की जा रही है कि इस विश्विद्यालय को केन्द्र सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपये का पैकेज दिया जाए। दरअस्ल भारत सरकार की परंपरा रही है कि जो भी संस्थान अपनी स्थानपना के 100 वर्ष पूरे करता है उसे सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपये बतौर पैकेज दिया जाता है। अब यही मांग अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी एंव जामिया के लिये भी की जा रही है। पीस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शादाब चौहान ने यह मांग की है।

उन्होंने कहा कि जामिया के बाद आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने भी अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर लिये हैं। इन दोनों संस्थानों की नींव जहालत और ग़ुलामी के ख़िलाफ आवाज़ बुलंद करने के लिये हुई थी। 100 साल के सफर में दोनों संस्थानों से निकले छात्रों ने देश का नाम रोशन किया।

पीस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार की ये परंपरा रही है कि100 साल पूरे करने वाले संस्थान को 100 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज दिया जाता है। सरकार इस परंपरा को बरकरार रखे। हालांकि इसी साल जामिया ने भी 100 पूरे किए लेकिन सरकार ने अभी तक जामिया को यह पैकेज नही दिया,अब AMU और JMI को 100 करोड़ का पैकेज दिया जाए।

बता दें कि इसी वर्ष जामिया मिलिया इस्लामिया ने भी अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे किए हैं। बसपा सांसद कुंवर दानिश अली ने लोकसभा में भारत सरकार की पंरपरानुसार जामिया को 100 करोड़ का स्पेशल पैकेज देने की मांग की थी, जो अभी तक पूरी नहीं हुई है। उधर अब एएमयू के 100 वर्ष पूरे होने पर पीस पार्टी ने दोनों संस्थानों के लिये 100-100 करोड़ रुपये का पैकेज देने के मांग की है।