आमिर सुब्हानी बने बिहार के मुख्य सचिव, UPSC टाॅपर रहे हैं सुब्हानी

ज़रूर पढ़े

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1987 बैच के अधिकारी आमीर सुबहानी को बिहार का नया मुख्य सचिव बनाया गया है।सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को विकास आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे आमिर सुबहानी को राज्य के मुख्य सचिव के पद पर पदस्थापित किए जाने की अधिसूचना जारी की है । 1987 बैच की संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा में टॉपर रहे आमिर सुबहानी निवर्तमान मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण के 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद 01 जनवरी से नये मुख्य सचिव का पद ग्रहण करेंगे । अधिसूचना के अनुसार 1987 बैच के ही आईएएस और समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद को विकास आयुक्त बनाया गया है। अतुल प्रसाद 28 फरवरी, 2022 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं ।

अधिसूचना के अनुसार 1990 बैच के आईएएस अधिकारी और अपर मुख्य गृह सचिव अगले आदेश तक निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे । इसी तरह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और 1993 बैच के आईएएस अधिकारी चंचल कुमार अगले आदेश तक लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान बिपार्ड के महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे.

Amir Subhani IAS

सामान्य प्रशासन विभाग की अधिसूचना के अनुसार इस व्यवस्था के आलोक में 1997 बैच के आईएएस अधिकारी और ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस को जल संसाधन विभाग पटना के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है । वहीं 2005 बैच के आईएएस अधिकारी और भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि को अगले आदेश तक पटना प्रमंडल के आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

वहीं 2006 बैच के आईएएस अधिकारी और समाज कल्याण विभाग के सचिव दयानिधान पांडे को स्थानांतरित करते हुए समाज कल्याण विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है । श्री पांडे सामाजिक सुरक्षा समाज कल्याण विभाग के निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे । 2006 बैच के आईएएस अधिकारी और नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार आर पुडकलकट्टी को श्रम संसाधन विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है । श्री पुडकलकट्टी बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे और प्रबंध निदेशक बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के पटना के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे जबकि 1989 बैच की आईएएस अधिकारी श्रीमती वंदना किन्नी श्रम संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर यथावत रहेंगी ।
2006 बैच के आईएएस अधिकारी और मत्स्य निदेशक धर्मेंद्र सिंह को स्थानांतरित करते हुए अगले आदेश तक वित्त सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है । वहीं गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह का तबादला कर दिया गया है और उन्हें बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड बुडको के प्रबंध निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है । श्री सिंह बिहार राज्य आवास बोर्ड पटना के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे । इस व्यवस्था के आलोक में 1996 बैच के अधिकारी आनंद किशोर बिहार शहरी आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड बुडको के प्रबंध निदेशक और बिहार राज्य आवास बोर्ड के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे ।

इसी तरह 1993 बैच के आईएएस अधिकारी संदीप पौंडरीक रिपीट संदीप पौंडरीक को समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव के पद पदस्थापित किया गया है । वह योजना एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव, बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण सोसाइटी के परियोजना निदेशक और बिहार राज्य योजना पर्षद के प्रधान सचिव के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे ।

वहीं 2002 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को जल संसाधन विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है । वह अब परिवहन विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव तथा सामान्य प्रशासन विभाग में जांच आयुक्त तथा पटना प्रमंडल के आयुक्त के अतिरिक्त से मुक्त हो जाएंगे ।

अधिसूचना के अनुसार 2006 बैच के आईएएस अधिकारी और वित्त विभाग के सचिव विशेष सचिव गोरखनाथ को स्थापित करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है । 2010 बैच के आईएएस अधिकारी अनिमेष कुमार पराशर अपर कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति पटना को स्थानांतरित करते हुए अगले आदेश तक मुख्य कार्यपालक अधिकारी पदाधिकारी सह नगर आयुक्त पटना नगर निगम के पद पर पदस्थापित किया गया है ।

2010 बैच के ही आईएएस अधिकारी और ग्रामीण विकास विभाग के अपर सचिव राजीव रोशन को स्थानांतरित करते हुए दरभंगा का जिलाधिकारी बनाया गया है । श्री रोशन दरभंगा के बंदोबस्त पदाधिकारी के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे ।इसी तरह 2011 बैच के आईएएस अधिकारी महेंद्र कुमार को सुपौल के जिलाधिकारी के पद से स्थानांतरित करते हुए सामान्य प्रशासन विभाग के अपर सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है ।

वहीं 2011 बैच के आईएएस अधिकारी त्यागराजन एस एम को दरभंगा के जिलाधिकारी के पद से स्थानांतरित करते हुए गया का जिलाधिकारी बनाया गया है । श्री त्यागराजन गया के बंदोबस्त पदाधिकारी के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे । इसी तरह 2011 बैच के आईएएस अधिकारी मिथिलेश मिश्र को कारा एवं सुधार सेवाएं के महानिदेशक पद से स्थानांतरित करते हुए वित्त विभाग के अपर सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है । श्री मिश्रा मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह प्रबंध निदेशक बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम पटना के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे ।

अधिसूचना के अनुसार सहरसा के जिलाधिकारी के पद पर पदस्थापित 2012 बैच के आईएएस अधिकारी कौशल कुमार को स्थानांतरित करते हुए सुपौल का जिलाधिकारी बनाया गया है । वहीं नालंदा के जिलाधिकारी और 2013 बैच के आईएएस योगेंद्र सिंह को समस्तीपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है । उन्हें समस्तीपुर के बंदोबस्त पदाधिकारी का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है ।
इसी तरह सहकारिता विभाग के संयुक्त सचिव और 2013 बैच के आईएएस अधिकारी आनंद शर्मा को सहरसा तथा समस्तीपुर के जिलाधिकारी और 2014 बैच के आईएएस शशांक शुभंकर को नालंदा का जिलाधिकारी बनाया गया है । वही 2015 बैच के आईएएस अधिकारी मनेश कुमार मीणा को दरभंगा के नगर आयुक्त के पद से स्थानांतरित करते हुए गृह विभाग में कारा एवं सुधार सेवाएं के महानिरीक्षक के पद पर पदस्थापित किया गया है ।
अधिसूचना के अनुसार गया के नगर आयुक्त और 2015 बैच के आईएएस अधिकारी सावन कुमार को ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है । श्री कुमार अपर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जीविका, जल जीवन हरियाली मिशन के मिशन निदेशक और कृषि विभाग के निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे ।

वहीं उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद बांका रवि प्रकाश को स्थानांतरित करते हुए प्राथमिक शिक्षा विभाग के निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है । इसी तरह उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद जहानाबाद मुकुल कुमार गुप्ता को स्थानांतरित करते हुए नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड पटना के प्रबंध निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है । श्री गुप्ता प्रबंध निदेशक बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड पटना के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे ।

इसी तरह उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद औरंगाबाद अंशुल कुमार को स्थानांतरित करते हुए खान एवं भूतत्व विभाग के संयुक्त सचिव पद पर पदस्थापित किया गया है । वहीं उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद नवादा वैभव चौधरी को स्थानांतरित करते हुए अगले आदेश तक संयुक्त सचिव सहकारिता विभाग के संयुक्त सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है ।

वहीं उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद वैशाली विजय प्रकाश मीणा को स्थानांतरित करते हुए श्रम संसाधन विभाग में नियोजन एवं प्रशिक्षण के निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है । सरकार का यह आदेश एक जनवरी से प्रभावी होगा ।

ताज़ा खबर

इस तरह की और खबरें

TheReports.In ऐप इंस्टॉल करें

X