मुंबई में जन्मे एजाज़ पटेल ने मुंबई में ही रच दिया इतिहास, एक पारी में दस विकेट लेने वाले दुनिया के…

0
395

भारतीय मूल के एजाज पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास दोहराते हुए एक पारी में पूरे 10 विकेट चटका लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। पटेल से पहले ऐसा करिश्मा टेस्ट किकेट में अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर ने किया था। कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में फिरोजशाह कोटला के मैदान पर यह कमाल किया था। वहीं, इंग्लैंड के जिम लेकर ने एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। साल 1956 में लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए थे।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के जिम लेकर ने 1956 में मैनचेस्टर टेस्ट में 53 रन देकर 10 विकेट लिए थे तो वहीं कुंबले ने दिल्ली में 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लेने का कमाल किया था।

बता दें कि मुंबई में ही जन्म एजाज ने दूसरे टेस्ट में 47.5 ओवर की गेंदबाजी की और 12 ओवर मेडल डालते हुए 119 रन देकर 10 विकेट हासिल करने का कमाल कर दिखाया। न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एजाज ने यह कमाल कर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कर दिया था।

मुंबई में जन्म, और मुंबई में ही रचा इतिहास

एजाज का जन्म 1988 में मुंबई में हुआ था। पटेल का परिवार 1996 में न्यूजीलैंड जाकर बस गया। एजाज अपने जन्म स्थान मुंबई में टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

 

एजाज पटेल का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में हुआ था। एजाज जब 8 साल के थे, तभी उनका परिवार न्यूजीलैंड में शिफ्ट हो गया था। एजाज बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं।

एजाज ने दिन का खेल खत्म होने के बाद ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, ‘सपने इसी तरह साकार होते हैं। यहां आना और खेल के पहले दिन चार विकेट लेना काफी खास है। मैं भाग्यशाली हूं कि चार विकेट ले सका और मुझे अपने गृहनगर में होने की खुशी है। वानखेड़े में यह प्रदर्शन मेरे लिए बेहद खास है।’

 

Leave a Reply