अरब जगत में ‘भारत का बहिष्कार’ के ट्वीट के बाद, भाजपा ने मुहम्मद ﷺ पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले…

0
305

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ एक टीवी चैनल पर अमर्यादित टिप्पणी करने के बाद अरब देशों में भारतीय उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान करने वाले हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं। ओमान के ग्रैंड मुफ्ती ने बड़ी संख्या में ट्विटर हैंडल के साथ बहिष्कार का आह्वान किया है।

बहिष्कार के ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी सवाल दागे गए हैं। ओमान के ग्रैंड मुफ्ती शेख अल-खलीली ने ट्वीट किया जिसके बाद इस मुद्दे के बड़े विवाद के रूप में सामने आने के बाद भाजपा हरकत में आ गई है।

भाजपा के पार्टी महासचिव अरुण सिंह द्वारा रविवार, 5 जून को जारी एक बयान में, पार्टी ने कहा कि वह “हर उस विचारधारा के खिलाफ है जो किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान करती है।” भाजपा ने कहा कि ” वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और अपमान की कड़ी निंदा करती है।”

अरुण सिंह ने कहा, “भाजपा ऐसे लोगों या दर्शन को बढ़ावा नहीं देती है।” हालांकि, भाजपा के बयान में किसी घटना या टिप्पणी का कोई सीधा जिक्र नहीं है। भाजपा के इस बयान में भाजपा प्रवक्ता नुपूर शर्मा, और दिल्ली प्रदेश के मीडिया प्रभारी नवीन कुमार जिंदल द्वारा पिछले दिनों पैगंबर-ए-इस्लाम पर की गईं टिप्पणियों का कोई उल्लेख नहीं है। एक तरह से भाजपा ने इन दोनों नेताओं के बयान से किनारा कर लिया है।

बता दें कि नुपूर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल की टिप्पणी का मुस्लिम समाज द्वारा विरोध किया जा रहा है। अरुण सिंह ने कहा, “भारत के हजारों वर्षों के इतिहास में हर धर्म फला-फूला और फला-फूला। भारतीय जनता पार्टी सभी धर्मों का सम्मान करती है। भाजपा किसी भी धर्म के किसी भी धार्मिक व्यक्ति के अपमान की कड़ी निंदा करती है।”

उन्होंने कहा, “भारत का संविधान प्रत्येक नागरिक को अपनी पसंद के किसी भी धर्म का पालन करने और हर धर्म का सम्मान और सम्मान करने का अधिकार देता है।” भाजपा नेता ने कहा कि “जैसा कि भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है, हम भारत को एक महान देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां सभी समान हैं और हर कोई सम्मान के साथ रहता है, जहां सभी भारत की एकता और अखंडता के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां सभी विकास और विकास के फल का आनंद लेते हैं।”