संतूर पर भारतीय राष्ट्रगान बजाने वाली ईरान की तारा गाहरेमानी से एक मुलाक़ात, जानें कैसे और कहां सीखा

ज़रूर पढ़े

नई दिल्लीः ईरान की तारा गाहरेमानी ने Iranian Santoor पर भारत का राष्ट्रगान बजा कर करोड़ों भारतीयों दिल जीत लिया है। संतूर पर राष्ट्रगान बजाते हुए उनका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। तारा घरेमानी ईरान के तेहरान की एक 12 वर्षीय अद्भुत संतूर फनकार हैं। वह इतनी कम उम्र में संतूर की अपनी अनूठी प्रतिभा से लाखों लोगों का दिल जीत रही हैं। तारा अपने शानदार संगीत के जरीए अपने चारों ओर सकारात्मकता बिखेर रही हैं।

ईरान की इस संतूर फनकार ने बीबीसी हिन्दी को दिए इंटरव्यू में भी भारत के लोगों को स्तंत्रता दिवस की बधाई दी हैं। तारा गाहरेमानी ने अपने इस इंटरव्यू मे बताया कि “दो साल पहले मैं एक आवार्ड फंक्शन में दिल्ली गई थी वहां हॉल में मौजूद भारत के लोग राष्ट्रगान गाने लगे,वो सुनना बहुत प्रेरणा देने वाला और शानदार था। तब मैंने तय किया कि एक दिन मैं संतूर पर प्ले करुंगी। फिर बीते साल गणतंत्र दिवस पर जीसीपीए के प्रशांत पांडे ने मुझे ये मौक़ा दिया कि मैं भारतीय राष्ट्रगान को संतूर पर रिकार्ड करूं। फिर मैंने संतूर पर प्ले करके रिकार्ड किया।”

तारा गाहरेमानी से जब पूछा गया कि संतूर सीखने और बजाने का मन कब हुआ तो इस पर उन्होंने कहा कि “मैं पांच साल से Tonbak पर संगीत सीख रही हूं, Tonbak ईरान का पारंपरिक इंस्ट्रमेंट है, उन दिनों मेरी मां संतूर सीख रहीं थीं। वक्त के साथ मेरी रुचि संतूर में होने लगी, इस तरह मैं आठ साल की थी तब संतूर सीखना शुरू कर दिया।” यह पूछे जाने पर कि संतूर के अलावा और क्या शोक हैं, तो तारा गाहरेमानी ने कहा कि “मुझे स्पोर्ट्स पसंद है, स्केटिंग, बास्केट बॉल, बैली, सबसे ज्यादा घुड़सवारी पसंद है।”

 

 

ईरान की इस संतूर फ़नकार ने अपने दोस्त और परिवार के बारे में बताते हुए कहा कि “जैसा कि आप जानते हैं कि मैं ईरान से हूं और अपने माता पिता की इकलौती संतान हूं। कोरोना महामारी के चलते बाहर नहीं जा सकते, और दोस्त नहीं बना सकते, इसलिये इन दिनों मेरे बेस्ट फ्रेंड म्यूज़िक इंस्ट्रूमेंट और किताबे हैं।” तारा गाहरेमानी ने बताया कि “माटी बानी बैंड मेरा फेवरेट है, 2018 में इसी बैंड ने मुझे सबसे पहले इंटरनेट पर खोजा था, इन लोगों ने मेरी काफी मदद की, हमने साथ में दो प्रोजेक्ट पर काम भी किया।”

अपनी भारत यात्रा पर बात करते हुए तारा गाहरेमानी ने कहा कि भारत में प्राचीन स्माकर बहुत खूबसूरत हैं। भारत यात्रा का मेरा अनुभव कमाल का था। तारा गाहरेमानी ने कहा कि भारत में ऐसी बहुत सी चीज़ें जिन्हें गिन भी नहीं सकते। तारा गाहरेमानी ने बताया कि भारत में ताजमहल, कुतुबमीनार, अक्षरधाम मंदिर अच्छा लगा।

ताज़ा खबर

इस तरह की और खबरें

TheReports.In ऐप इंस्टॉल करें

X