6666644444… सिकंदर रज़ा की आतिशबाजी, 43 गेंदों पर विस्फोटक पारी खेलकर दिलाई जीत

टी20 वर्ल्ड कप के चौथे मैच में जिम्बाब्वे ने आयरलैंड को 31 रन से हरा दिया. जिम्बाब्वे की इस जीत के हीरो एक बार फिर सिकंदर रजा रहे, जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 174 रन बनाए. जवाब में आयरलैंड की टीम निर्धारित ओवर में 9 विकेट पर 143 रन ही बना पाई.

सोमवार (17 अक्टूबर ) को पहले राउंड के ग्रुप बी मुकाबले में जिम्बाब्वे ने आयरलैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया. जिम्बाब्वे की शुरुआत बेहद खराब रही थी. मैच की दूसरी ही गेंद पर रेगिस चकाब्वा आउट हो गए. इसके बाद वेस्ले के रूप में जिम्बाब्वे को 37 रन पर दूसरा झटका लगा. इसके तुंरत बाद 37 रन पर टीम को कप्तान के रूप में तीसरा झटका लग गया.

3 विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए सिकंदर रजा और उनके साथ आया एक तूफान भी, जिसमें आयरिश गेंदबाज उड़ गए. रजा को एक छोर पर मजबूत साथ नहीं मिल रहा था, मगर वो एक छोर पर पारी की आखिरी गेंद तक टिके रहे और स्कोर 174 रन तक पहुंचा दिया.

Image

सिकंदर रजा ने 48 गेंदों पर 82 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 5 छक्के शामिल है. यानी 50 रन तो उन्होंने सिर्फ चौके छक्कों से ही पूरे कर लिए.
हालांकि पारी की आखिरी गेंद पर जिम्बाब्वे को रजा के रूप में 7वां झटका लगा.

रजा के अलावा वेस्ले ने 22 रन, सीन विलियम्स ने 12 रन और मिल्टन शुंबा ने 16 रन बनाए. ल्यूक जोंगवे 20 रन पर नाबाद रहे. आयरिश गेंदबाज जोश लिटिल ने 24 रन पर 3 विकेट लिए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरिश टीम की शुरुआत भी बिल्कुल जिम्बाब्वे जैसी ही रही. आयरलैंड ने पारी की दूसरी ही गेंद पर पॉल स्टर्लिंग का बड़ा विकेट गंवा दिया था. तब तक टीम अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी. इसके बाद भी आयरलैंड की टीम नहीं संभल पाई और एक समय 64 रन पर 5 विकेट विकेट गंवा दिए.

आयरलैंड को रजा जैसे किसी बल्लेबाज की जरूरत थी, मगर कोई भी आयरिश बल्लेबाज ऐसी जिम्मेदारी नहीं उठा पाया और 20 ओवर में 9 विकेट पर 143 रन पर ही टीम थम गई. आयरलैंड के लिए सबसे ज्यादा 27 रन कर्टिस कैंपर ने बनाए.

जिम्बाब्वे के ब्लेसिंग मुजारबानी ने 4 ओवर में 3 विकेट लिए. बल्ले से कोहराम मचाने वाले सिकंदर रजा ने 3 ओवर में 22 रन देकर एक सफलता हासिल की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *