6666… कोहली के तूफान में उड़े पाक गेंदबाज, अंतिम गेंद पर जीता भारत, 8 गेंदों पर पलटा मैच का पासा

टी20 विश्वकप के सुपर-12 रांउड में रविवार को मेलबर्न के एमसीजी में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला गया. अंतिम गेंद तक चले इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने 4 विकेट से जीत हासिल की. विराट कोहली ने 82 रन की नाबाद आतिशी पारी खेली.

इस मैच में भारत के आमंत्रण पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 159 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम ने 4 विकेट शेष रहते हुए लक्ष्य प्राप्त कर लिया. भारत की की जीत के हीरो विराट कोहली रहे. कोहली ने 53 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 82 रन बनाए.

Image

भारतीय टीम की शुरूआत काफी खराब रही और दोनो सलामी बल्लेबाज राहुल (4), रोहित (4) केवल 10 रन के स्कोर पर पवेलिय लौट गए. हांलकी इसके बाद कोहली और पांड्या ने 78 गेंदों पर 113 रन की साझेदारी कर टीम को जीत के काफी करीब ला दिया. पांड्या ने 37 गेंदों पर 1 चौका और 2 छक्के लगाकर 40 रन बनाए.

अंतिम ओवर तीन ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 48 रन की दरकार थी. इस दौरान कोहली ने आतिशी खेल दिखाते हुए शाहीन के ओवर में 17 रन लूटे. इसके बाद 19वें ओवर में हारिस रऊफ के ओवर की आखिरी दो गेंदों पर 2 छक्के सहित कुल 15 रन लूटे.

अंतिम ओवर में भारतीय टीम को 16 रन जीत के लिए चाहिए थे. इस दौरान शुरूआती तीन गेंदों पर 3 रन बने. चौथी गेंद नवाज ने नो बॉल की जिस पर कोहली ने छक्का लगाकर टीम को जीत के करीब ला दिया. हांलकी 19.5 वीं गेंद पर कार्तिक के आउट होने के बाद भारतीय खेमे में निराशा छा गई थी.

इससे पहले भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज का निर्णय लिया. तेज गेंदबाज अर्शदीप ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बाबर को आउट कर इसे सही साबित कर दिया. यहीं नहीं उन्होने अगले ओवर में रिज़वान (4) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाकर पाकिस्तान को बैकफुट पर ला दिया.

खराब शुरूआत के बाद पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद और शान मसूद अहम अर्धशतकीय पारीयां खेलीं. इफ्तिखार ने तीसरे विकेट के लिए मसूद के साथ 76 रन जोड़े. इफ्तिखार अर्धशतक बनाकर आउट हुए. उन्होने मोहम्मद शमी ने पगबाधा आउट किया. आउट होने से पहले इफ्तिखार ने 34 गेंदों पर 51 रन की आतिशी पारी खेली. जिसमें उन्होने 2 चौके और 4 छक्के जड़े.

इफ्तिखार ने अक्षर पटेल के एक ही ओवर में तीन छक्के लगाकर 21 रन बटोरे. उन्होने भारत-पाकिस्तान के किसी भी टीम मैच में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित और कोहली को पछाड़ दिया.

Image

इफ्तिखार के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाज पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर हावी नजर आए. हार्दिक पांड्या ने शादाब (5), हैदर (2) और नवाज (9) को 2 ओवर के अंदर ही पवेलियन भेज दिया.

हांलकी दूसरी तरफ मसूद डटे रहे. उन्होने नाबाद 52 रन बनाए. जिसमें 42 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके जड़े. आखिर में शाहीन ने 8 गेंदों पर 1 चौका औऱ 1 छक्का लगाकर 16 रन बटोरे. जिसकी बदौलत पाकिस्तान ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 159 रन बनाए.

भारत के लिए हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह ने तीन-तीन विकेट लिए. वहीं एक-एक विकेट मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को मिला.

One thought on “6666… कोहली के तूफान में उड़े पाक गेंदबाज, अंतिम गेंद पर जीता भारत, 8 गेंदों पर पलटा मैच का पासा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *